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जोधपुर। जोधपुर में एक महिला ने शोरूम के बाहर ही ड्रेस पर पेट्रोल छिड़कर आग लगा दी। महिला दिव्या चौहान ड्रेस बदलवाने आई थी। शोरूम के कर्मचारियों ने बदलने से इनकार कर दिया था। घटना जोधपुर के सरदारपुरा स्थित बांधनी बंधन शोरूम की है।
महिला ने बताया- 4 अगस्त को बांधनी बंधन शोरूम से बेटी के लिए ड्रेस खरीदी थी। इसके लिए 6100 रुपए का भुगतान किया था। ड्रेस थोड़ी लूज हो रही थी। इस पर शोरूम कर्मचारियों ने क्लिप लगाकर दे दी। ड्रेस को लूज बताया तो कर्मचारियों ने अल्टर करने की बात कही। इसके बाद ड्रेस घर पर पहनने में नहीं आई।
शोरूम के बाहर ही ड्रेस के लगाई आग
महिला इस डिफेक्ट पीस की शिकायत लेकर बांधनी बंधन शोरूम सरदारपुरा पहुंचे तो शोरूम के कर्मचारियों ने ड्रेस को बदलने से इनकार कर दिया। उन्हें वापस चले जाने के लिए कह दिया। इस पर गुस्से में महिला ने शोरूम के बाहर ही पेट्रोल की बोतल मंगवाकर ड्रेस में आग लगा दी।
सड़क पर इकट्ठी हुई भीड़
महिला ने बताया- कर्मचारियों ने ड्रेस खरीदते वक्त कहा था कि किसी भी प्रकार की शिकायत या डिफेक्ट पीस होने पर उसे बदला जाएगा। लेकिन खरीदारी करने के बाद उन्होंने इसको लेकर मना कर दिया। इधर महिला के शोरूम के बाद ड्रेस को आग लगाने को लेकर बड़ी संख्या में लोग भी सड़क पर इकट्ठा हो गए।
एक्सचेंज का नहीं कोई सिस्टम
वहीं, इस पूरे मामले को लेकर बांधनी बंधन के ओनर सुधीर खन्ना ने बताया- शोरूम में पहले से ही एक्सचेंज नहीं करने को लेकर बोर्ड लगाए हुए हैं। ग्राहक ट्रायल रूम में ड्रेस को चेक करके और करीब 2 घंटे तक देखने के बाद यहां से गई थी। हमारे यहां पर एक्सचेंज का कोई सिस्टम नहीं है।
वहीं, सरदारपुर थाने के उप निरीक्षक विश्राम मीणा ने बताया कि घटना का वीडियो सोशल मीडिया के जरिए सामने आया है लेकिन किसी पक्ष ने थाने में कोई शिकायत नहीं दी है।
ये है कानून
उपभोक्ता संरक्षण कानून के अनुसार, यदि कोई सामान दोषपूर्ण है या ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो दुकानदार को उसे वापस लेने या बदलने से इनकार करने का अधिकार नहीं है।
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत, उपभोक्ताओं को यह अधिकार है कि वे दोषपूर्ण सामान को वापस कर सकें या बदल सकें।
दुकानदारों को “बिका हुआ सामान वापस नहीं होगा” जैसे नियम लागू करने की अनुमति नहीं है। यदि कोई दुकानदार सामान वापस लेने या बदलने से इनकार करता है, तो ग्राहक उपभोक्ता अदालत में शिकायत दर्ज करा सकता है।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं, हमेशा खरीदारी करते समय दुकान की रिटर्न पॉलिसी की जांच करना महत्वपूर्ण है।


