शादियो की वजह से कम नही फेला संक्रमण 15 दिनो में 9 मौत,अब भी जागरूक होने का समय

PALI SIROHI ONLINE

जालोर जिले के साँचोर क्षेत्र में कोरोना किस कदर संक्रमण फैल रहा है इसके हकीकत में उत्पन्न हालातो पर नजर डाले तो हालात चौकाने वाले है, पिछले एक पंखवाडे में एक ही परावा ग्राम पंचायत ग्राम पंचायत में कोरोना संक्रमण से मरने वालो की संख्या ९ हो गयी है, जिसमें दो महिलाऐं एक ही परिवार की बताई जा रही है, परावा ग्राम पंचायत में सबसे अधिक संक्रमित मालवाड़ा गांव बताया जा रहा है जहां हालात बेहद भयावह बने हुए है, जिसमें वार्ड स या १ पंवारो का वास सबसे ज्यादा संक्रमित है, जिसमें उक्त वार्ड में ५ लोगो को पिछले पन्द्रह दिनो हो गयी है, वहीं चौकाने वाली हालात यह है कि ९ में से ५ महिलाऐं है, जिनकी कोरोना की वजह से संक्रमण से मौॅत हुई, प्रशासन ने हालात की गंभीरता को देखते हुए गांव को कटनेमेट जॉन घोषि कर दिया है, वहीं गांव में टीम द्वारा सर्वे करवाकर से पल लिये जा रहे है, वहीं टीकाकरण का अभियान भी तेज किया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव ने ग्राम पंचायत के प्रभावित मौहल्ले का दौरा कर मामले की जानकारी ली है, वहीं, ग्रामीणो से बातचीत कर सरंपच, पटवारी व स्वास्थ्य कर्मियो से हालात को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये है।

घरो के गेट के बाहर लगाया पोस्टर, मिलना है बंद कोरोना से मौत हो रखी है- मालवाड़ा गांव में पिछले पखंवाड़े भर से कोरोना संक्रमण से हो रहे मौतो के सिलसिले को लेकर लोगो में खौफ का माहौल है, मौत के बाद मिलने के लिये आने वालो के लिये मुख्य गेट पर पोस्टर लगाकर सूचित किया गया है कि जिसमें दिनेश कुमार पुत्र मोहनलाल बिश्नोई द्वारा लगाये पोस्टर में बताया गया है कि मेरी मां का निधन कोरेाना संक्रमण की वजह से हुआ है यहां मिलने की रस्म अदा नहीं की जाती है। ऐसे में यह हालात भयावह है।

विवाह समारोह करने से फैला संक्रमण कोरोना संक्रमण के दौरान गांवो में शादी ब्यावह करने से संक्रमण फैलने का मुख्य कारण माना जा रहा है, जिसकी वजह से गांवंो में हालात खराब हुए है। हालांकि प्रशासन की ओर से शादियो को लेकर पांबदी की चेतावनी भी दी गई थी, किन्तु ग्रामीण क्षेत्र में लोगो ने प्रशासन की चेतावनी को नजर अदंाज कर लापरवाही करने से ये हालात पैदा हो रहे है। फिल्हाल गांव में कोरोना संक्रमित लोगों को सांचौर के निजी अस्पतालो में ईलाज चल रहा है।

धमाणा का गोलिया में भी कोरोना से तीन की मौत से फैली सनसनी – सांचौर उपखंड के धमाणा का गोलिया में भी पिछले १५ दिनो कोरोना संक्रमण से मौत होने के हालात सामने आ रहे है, जिसमें दो मौत तो एक ही परिवार में हुई है जिसमें पिता-पुत्र शामिल है, वहीं एक अन्य व्यक्ति की मौत कोरोना से होना सामने आ रही है, उक्त संक्रमित व्यक्ति भी शादी की रस्म में शामिल हुए थे, जिसकी वजह से यह लोग संक्रमित हो गये थे, जिसके बाद हालात पैदा हो रहे है। गांवो में लगातार हो रहे हालातो ने प्रशासन को भी स ते में डाल दिया है।

इनका कहना है –
परावा ग्राम पंचाय के मालवाड़ा को कटनमेंट जॉन घोषित कर दिया गया है, जहां का मौका मुआयाना करके आया हूं, शादियो की वजह से संक्रमण फैला है उसकी वजह से मौतो के हालात बने है, पाच लोगो की मौत होना मेरी जानकारी में आया है, सर्वे करवाया जा रहा है, सेनेटाईजर व टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। भूपेन्द्र यादव, एसडीएम सांचौर ।

मालवाड़ा के वार्ड संख्या १ कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित है, जिसमें वार्ड संख्या १ में ५ , वार्ड संख्या २ में १, वार्ड ९ में १ व परावा गांव में कोरोना संक्रमण से २ जनो की मौत हुई है । शादियो में संक्रमण फैलने से हालात पैदा हुआ है । हनुमानाराम पंवार, सरपंच प्रतिनिधि ग्राम पंचायत मालवाड़ा ।