उप निदेशक ने ली कोविड किट वितरण की जानकारी,कहा प्रोनिंग प्रक्रिया अपना कर बढ़ाएं आॅक्सीजन का लेवल

PALI SIROHI ONLINE

उप निदेशक ने ली कोविड किट वितरण की जानकारी,
कहा- प्रोनिंग प्रक्रिया अपना कर बढ़ाएं आॅक्सीजन का लेवल
पाली, 13 मई 2021
चिकित्सा विभाग जोन जोधपुर के उप निदेशक डाॅ. सुनिल कुमार सिंह बिष्ठ ने गुरूवार को जिले के विभिन्न कोविड केयर सेंटर, कोविड कन्सटेंªेटर एवं वैक्सीनेशन सेंटर्स का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां पर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उप निदेशक डाॅ.बिष्ठ गुरूवार को सोजत ब्लाॅक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोजतरोड, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धाकड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंडावल नगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिपलियां कलां के चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने आशा द्वारा आईएलआई मरीजों को वितरित किए जा रहे कोविड किट के बारे में जानकारी ली। उप निदेशक ने कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान इन केंद्रों पर प्रोनिंग के पोस्टर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेंटर आदि में संक्रमित मरीजों के पास एक-एक प्रोनिंग की जानकारी वाली फ्लैक्स लगाने के लिए संबंधित प्रभारी अधिकारियों को यथाशीघ्र लगाने के निर्देश दिए

ताकि सेंटर में भर्ती कोविड संक्रमित मरीज प्रोनिंग की विधि को भली-भांति समझ सकें और दिन में कई बार इस विधि को करें। इससे कोविड केयर अस्पतालों में मरीजों का ऑक्सीजन लेवल सुधरेगा। इस मौके पर संबंधित चिकित्सा संस्थान के प्रभारी अधिकारी भी उपस्थित रहे।

उपनिदेशक ने इसी के दौरान रायपुर में एसडीएम के साथ क्षेत्र के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड के बारे में समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।