सूरतगढ़ एयर फोर्स स्टेशन से अभ्यास के लिए निकला मिग21 विमान हुआ क्रेश

PALI SIROHI ONLINE

सूरतगढ़ एयर फोर्स स्टेशन से अभ्यास के लिए निकला मिग21 विमान हुआ क्रेश

सूरतगढ़ एयर फोर्स स्टेशन से अभ्यास के लिए निकला मिग21 विमान हुआ क्रेस

सूरतगढ़ के स्थित इंडियन एयरफोर्स स्टेशन ने शुक्रवार तड़के एक हादसे में न केवल एक अपना मिग21 फाइटर जेट विमान गवा दिया बल्कि एक जांबाज़ पायलट को भी खो दिया। श्रीगंगानगर सूरतगढ़ एयरबेस से उड़ान भरकर पंजाब के मोगा से वापस सूरतगढ़ लौटते समय विमान में अचानक तकनीकी खराबी आ गई ,

इस कारण विमान मिग 21 बायसन में आग लग गई।  इसे स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी उड़ा रहे थे ।उन्होंने विमान की सीट को बाहर फेंकने के लिए इजेक्ट भी किया था ,लेकिन ऊंचाई कम होने के कारण उसका पैराशूट नहीं खुल पाया और और अभिनव चौधरी सीधे ही जमीन पर आ गिरे ,ओर इससे उनके सांसे वहीं थम गई।

           गौरतलब है कि पश्चिमी क्षेत्र में इन दिनों इंडियन एयरफोर्स का अभ्यास सत्र चल रहा है इसमें अनेक फाइटर विमान हिस्सा ले रहे हैं बीती रात करीब 1:00 बजे सूरतगढ़ से फाइटर जेट को लेकर स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी ने उड़ान भरी थी ।रात को करीब 2 बजे सूरतगढ़ एयर फोर्स की तरफ वापस लौट रहे थे,

लेकिन पंजाब के मोगा के ऊपर से निकलते समय उनके विमान के इंजन में अचानक आग लग गई ।अभिनव ने अंतिम समय तक विमान को संभालने का प्रयास किया ,लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो पाए। तब उन्होंने अचानक अपनी सीट को इजेक्ट करके बाहर की और फेकना चाहा लेकिन उचाई कम होने के चलते उनका पैराशूट खुल नहीं पाया और वे सीधे जमीन पर आ गिरे। विमान भी जोरदार धमाके के साथ नीचे गिर गया ।

        घटनास्थल से  2 किलोमीटर दूर अभिनव का शव मिला है। एयरफोर्स ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। मौगा के  एसपी हेड क्वार्टर गुरदीप सिंह ने कहा है कि मोगा के गांव लांगियाना के पास एक जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने का मैसेज प्राप्त हुआ था ,उसी समय मोगा के एसएसपी हरमन गिल और पुलिस के आला अधिकारी वहां पहुंचे। पायलट को ढूंढने के लिए अलग-अलग टीमें गठित की। लगभग 4 घंटे बाद पायलट का शव खेत में मिला ।