सुमेरपुर विधायक ने जिला अस्पताल बनाने, रिक्त पडे डाॅक्टर-नर्सिंग स्टाफ के पदों को भरने के लिये चिकित्सा मंत्री से मिले

PALI SIROHI ONLINE

सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत सुमेरपुर में जिला अस्पताल बनाने, रिक्त पडे डाॅक्टर-नर्सिंग स्टाफ के पदों को भरने एवं अन्य चिकित्सा सम्बन्धित मांगों को पूर्ण करवाने के लिये चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से मिले।

सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत ने विधानसभा क्षेत्र सुमेरपुर में चिकित्सा के क्षेत्र में रिक्त पदों को पूर्ण करवाने, सुमेरपुर अस्पताल को जिला अस्पताल बनाने, एवं अन्य मांगों को लेकर चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा से मुलाकात की।

सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत ने मांग पत्र में बताया कि सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सा के क्षेत्र में आज भी काफी सुविधाओं का अभाव है। आजादी के 74 वर्ष उपरान्त भी ग्रामीण क्षेत्रों में डाॅक्टरों व एएनएम के पद रिक्त है। जिनके कारण लोगों को आवश्यक चिकित्सा सुविधायें नही मिल पाती है।

परिणामस्वरूप या तो मेडिकल सुविधा के अभाव में वे अपना दम तोड देते है या शहरों में निजी अस्पतालों की तरफ जाते हैं। जिससे आर्थिक रूप से भी गरीब परिवार टूट जाते है। वर्तमान सरकार चिकित्सा क्षेत्र को मजबूत करने की चाह रखती है, परन्तु धरातल पर नजर रखे तो परिणाम काफी नगण्य से नजर आ रहे है। कई उपस्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवनों के अभाव में खण्डहर बनते जा रहे है। जिससे वहां कार्य करने वाले कार्मिक भी परेशान है।

डाॅक्टरों व एएनएम के पद रिक्त होने से चिकित्सा सुविधाओं के साथ साथ आवश्यक कार्य जैसे परिवार कल्याण सर्वे, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की जांच, टीकाकरण, मौसमी बिमारियों का सर्वे, कोविड जैसे कार्यो के सर्वे भी प्रभावित हो रहे है। इस प्रकार विधायक कुमावत ने क्षेत्र की परिस्थिति पर मंत्री महोदय को ध्यान आकृष्ट कर उनके समाधान की मांग की, साथ ही यह भी बताया कि विधानसभा सत्रों में भी इन मांगों की चर्चा की गई है, तथा पत्रों के माध्यम से व व्यक्तिगत मुलाकात कर भी मांगों को पूर्ण करने हेतु कहा गया, जिस पर चिकित्सा मंत्री द्वारा मांगों पर अतिशीघ्र कार्यवाही कर पूर्ण करवाने का आश्वासन दिया गया।

इन मांगों पर की गई चर्चाः

  1. सुमेरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत करवाना।
  2. विधानसभा क्षेत्र सुमेरपुर के ग्रामीण क्षेत्रो में रिक्त पडे डाॅक्टरों के पदों को शीघ्र भरवाना।
  3. उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नति की आवश्यकताः सिन्दरू और रूपावास
  4. विधानसभा क्षेत्र सुमेरपुर में भवन रहित उपस्वास्थ्य केन्द्रों में भवन निर्माण की स्वीकृतिः सिन्दरू, बांगडी, कानपुरा, भाचुन्दा, अणगौर
  5. विधानसभा क्षेत्र सुमेरपुर में नवीन उपस्वास्थ्य केन्द्रों की स्वीकृतिः पोईना, रोजडा, दौलपुरा, मोरडू, केनपुरा, गुडिया, बापूनगर, (सुमेरपुर ब्लाॅक) केरला, काणदरा, बडेरवास (पाली ब्लाॅक)
  6. वर्ष 2013 में क्रमोन्नत हुये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खौड में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को आहरण वितरण उपभोग करने का अधिकार दिलवाना।
  7. साण्डेराव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ट्रोमा सेन्टर की स्वीकृति दिलवाने के सम्बन्ध में।
  8. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुमेरपुर में कम से कम 10 एएनएम के पद स्वीकृत करवानाः वर्तमान में शहर की 45000 जनसंख्या पर एएनएम के 0 पद स्वीकृत है।
  9. साण्डेराव व कोसेलाव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम के रिक्त पद पूर्ण करवाना
  10. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम के रिक्त पदः लाम्बिया, खैरवा, गुन्दोज, मणिहारी।
  11. उपस्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम के रिक्त पदः सापूनी, कानेलाव, गोदावास, गिरवर, खूनीगुडा, खौड, बूसी, निम्बाडा, अणगौर, भाचुन्दा, बडली, बसन्त, गोगरा, नवाखेडा व दुजाना।