सिरोही जालोर समेत पांच जिलों में रेड अलर्ट, ताऊते की जद में रहेगा राजस्थान

PALI SIROHI ONLINE

राजस्थान के सिरोही जालोर समेत पांच जिलों में रेड अलर्ट, ताऊते की जद में रहेगा राजस्थान। तेज रफ्तार हवा चलने व भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई।

सिरोही-जालोर समेत आसपास के पांच जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। एहतियान एडवायजरी भी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान ताऊते गुजरात के डीसा से प्रदेश में प्रवेश करेगा। साथ ही जालोर के भीनमाल व सिरोही के मध्य से होकर गुजरेगा। आबूरोड व पाली भी इसकी जद में रहेंगे। वर्तमान में यह अत्यंत सीवियर साइक्लोनिक तूफान है, धीरे-धीरे तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित हो जाएगा। 18 व19 मई को इसका सर्वाधिक असर रहेगा। प्रदेश में डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, जालोर व पाली में सबसे ज्यादा अति भारी बारिश व तेज हवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं जयपुर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, दौसा, अलवर, नागौर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक में तेज बारिश व 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इन जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। धौलपुर, झालावाड़, बारां, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा में 40-50 किमी की गति से हवा व तेज बारिश के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के कई जिलों में चक्रवात का असर शुरू हो चुका है। उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, माउंट आबू, सिरोही सहित कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो चुकी है। 18 व19 मई को इसका सर्वाधिक असर रहेगा। 20 मई को यह तूफान उत्तरी पूर्वी इलाकों की ओर आगे बढ़ते हुए कमजोर पड़ जाएगा। यह सीवियर साइक्लोन गुजरात के बाद डिप्रेशन सिस्टम के रूप में आगे बढ़ रहा है।

प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी जिलों के रास्ते से प्रवेश करने के बाद यह तूफान उत्तरी-पूर्वी इलाकों से होते हुए गुजरेगा। इस दौरान 20 जिलों को प्रभावित करेगा और 10 जिलों में अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है।