वायरल हुए गलत मैसेज को लेकर राजस्थान में शुरू हुआ हेल्पिंग हैंड बाय होमियोपैथी

PALI SIROHI ONLINE

सिरोही समेत राजस्थान के होमियोपैथिक चिकित्सक दे रहे निःशुल्क परामर्श

रिपोर्ट किशन माली

कोविड महामारी के दरम्यान एलोपैथिक और आयुर्वेदिक के साथ साथ होम्योपैथिक इलाज भी चर्चा में है। कुछ दिनों पहले मरीजो की ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने वाली एक दवाई का मैसेज वायरल हुआ था जिसके बाद उस दवाई को लेने हेतू लोगो में आपा धापी देखी गई।

बाद में आयुष मंत्रालय ने खंडन करते हुए कहा कि उक्त दवाई हर किसी पर लागू हो यह जरूरी नही है। इस तरह के मैसेज को होम्योपैथिक चिकित्सा विकास महासंघ राजस्थान ने गभीरता से लेते हुए वीडियो व लिंक जारी करते हुए हेल्पिंग हैंड बाय होम्योपैथी शुरू किया।इसमे राजस्थान के करीब 110 से अधिक डॉक्टर जुड़े और आमजन को नि:शुल्क उपचार प्रदान कर रहे है।

होम्योपैथी डॉ मोहिन्दरपाल सिंह ने जानकारी देते बताया कि हेल्पिंग हैंडबाय होम्योपैथी की इस पहल की शुरुआत की चितौडग़ढ़ के डॉ आशीष आमेटा ने जो होयोपैथी चिकित्सा विकास महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष भी है। कोरोना माहमारी के दौरान एक होम्योपैथी दवाई के इन तरह के मैसेज उठने के बाद उनके जहन में यह विचार आया और अन्य सदस्य डॉ सुमित कांसोटिया और डॉ मेहन्द्र धांधू, जोधपुर से इस बारे में बात की और उनकी सहमति मिलते ही वे आगे बढ़े। तीनो ने मिलकर एक ही दिन में प्रदेश के 20 जिलों में डॉक्टरों की टीम तैयार कर दी और इसमे की वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक भी आकर जुड़े और आज 110 से अधिक चिकित्सको की टीम तैयार हो गई।

आमेटा ने इसको लेकर हेल्पिंग हैंड बाय होम्योपैथी के नाम से एक लिंक व वीडियो युट्यूब तथा अन्य सोशल मीडिया पर भी जारी किया है जिसमे प्रदेश के हर जिले से स्वेच्छा से जुड़े वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक के मोबाइल नबर है जो कोविड को लेकर लोगो को निशुल्क परामर्श दे रहे है। इसमें जयपुर से करीब 31, कोटा के 6, उदयपुर के 11,चितौडग़ढ़ के 10, अजमेर के 8 चिकित्सक है। वही सिरोही जिले के 4 चिकित्सक भी इसमे सेवा दे रहे है।

सिरोही में नि:शुल्क होम्योपैथिक चिकित्सक दे रहे है सेवा-

कोरोनामहामारी से बचाव उपचार एवं परामर्श हेतू समय सुबह 9 से शाम 7 बजे तक डॉ मोहिन्दरपाल सिंह, मोबाइल 9461444100, दोपहर 2 से 4 बजे तक डॉ खुशी जानी मोबाइल 8619530569, दोपहर सायं 4 बजे से सायं 7 बजे तक डॉ प्रार्थना देवड़ा मोबाइल 8209987871 एवं सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक डॉ कुलदीप पुरोहित मोबाइल 7597599486 से नि:शुल्क चिकित्सीय परामर्श की सेवाए दी जा रहीहै।

इनका कहना है-

होम्योपैथि रोगी के लक्षणों, रोगी की मनोस्थिति और अन्य पहलुओं के हिसाब से काम करती है। होम्योपैथी में एक नही ऐसी कई दवाइयां है, जो मौजूदा स्थिति में मददगार हो सकती है। बस बात यह है कि इनका उपयोग क्वालिफाइड चिकित्सक के परामर्श से ही करना होगा।

-डॉ मोहिन्दरपाल सिंह गुजरालपिण्डवाडा