सरुपगंज सीएचसी में 10 हजार लीटर क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का किया उदघाटन

PALI SIROHI ONLINE

राव मुकेश पाल सिंह पिंडवाड़ा की रिपोर्ट

सरुपगंज सीएचसी में 10 हजार लीटर क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का किया उदघाटन

सिरोही पिंडवाड़ा
सरुपगंज कस्बे की सीएचसी में वोलकेम इंडिया लि. पिंडवाड़ा के सहयोग से बनकर तैयार हुए 10 हजार लीटर क्षमता केे ऑक्सीजन प्लांट का जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, विधायक समाराम गरासिया ने फीता काटकर उदघाटन किया।

जानकारी के अनुसार पिंडवाड़ा एसडीएम हरीसिंह देवल की अपील पर पिंडवाड़ा के वोलकेम इंडिया लि. की ओर से गत शुक्रवार को सरुपगंज सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट मशीन भेट की गई थी। सात दिन में ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो गया।

जिसके उद्घाटन को लेकर शुक्रवार को जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, विधायक समाराम गरासिया, एसडीएम हरीसिंह देवल, डॉ राजेश कुमार, बीसीएमओ डॉ एसपी शर्मा, बीडीओ हनुवीर विश्नोई, सरपंच मगनी देवी सरुपगंज सीएचसी पहुंचे तथा जिला कलेक्टर ने सीएचसी का निरीक्षण किया तथा मरीजों के ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था को देखी वही उन्होंने आगामी तीसरी लहर की स्थिति को देखते हुए बच्चों के लिये बेड की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए।

उसके बाद उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट के बारे में वोलकेम इंडिया लि. के महाप्रबंधक जगदीश तिवारी से इस प्लांट की जानकारी लेकर कोरोना गाइड़ लाइन की पालना करते हुए फीता काटकर उदघाटन किया। 30 लाख की लागत से तैयार हुआ प्लांट। वोलकेम इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक जगदीश तिवारी ने बताया कि पिंडवाड़ा एसडीएम की अपील पर कंपनी ने सरुपगंज सीएचसी में प्लांट लगाने को तैयार हुए तथा करीब 30 लाख की लागत से यह प्लांट तैयार कर चिकित्सा विभाग को सुपुर्द किया गया।

प्रतिदिन 10 हजार लीटर ऑक्सीजन उत्पादन करेगा प्लांट
वोलकेम इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक जगदीश तिवारी ने बताया कि इस प्लांट से 160 लीटर प्रति मिनिट के साथ ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी। वही उन्होंने ने बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन करीब 10 हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा जो करीब 25 से 28 बेड के लिए उपयुक्त होगा। वही उन्होंने बताया कि यह संयंत्र पूर्ण रूप से नवीन तकनीक पीएलसी पर आधारित है।

वही उन्होंने बताया की इससे 24 घण्टे में 33 सिलेंडर भरे जाएंगे। इस दौरान उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल, इंडस्ट्रीज के अधिकारी नितिनराज भटनागर, चिकित्सा प्रभारी डॉ. रामलाल, भाजपा मंंडल अध्यक्ष लीलाराम प्रजापत उपस्थित थे।