पाली-रीट की परीक्षा को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद,चिकित्सा विभाग के कार्मिकों के अवकाश पर रोक

PALI SIROHI ONLINE

रीट की परीक्षा को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद,चिकित्सा विभाग के कार्मिकों के अवकाश पर रोक, 24 घंटे चिकित्सा संस्थान खुले रहेंगे, परीक्षार्थियांे को करवाएंगे कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना

पाली, 25 सितंबर 2021
पाली जिले में 26 सितंबर रविवार को होने वाली रीट की परीक्षा को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क है। सीएमएचओ डॉ.आरपी मिर्धा ने रीट की परीक्षा को देखते हुए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के अवकाश पर रोक लगा दी है। सीएमएचओ डॉ.आरपी मिर्धा ने बताया कि पूरे राजस्थान के साथ पाली जिले में भी आगामी 26 सितंबर रविवार को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2021 की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा को लेकर पाली जिले में 49 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए है। उन परीक्षा केंद्रों पर चिकित्सा विभाग की ओर से मुस्तैदी के साथ चिकित्सा व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा को देखते हुए सीएमएचओ सहित डिप्टी सीएमएचओ डॉ.विकास मारवाल, डीडीडब्ल्यू के डीपीसी डॉ.विजेन्द्रपाल सिंह, आरसीएचओ डॉ.उजमा जबीन, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.ईरम फैजी सहित जिला स्तरीय चिकित्सा अधिकारी फील्ड विजिट पर व्यवस्थाएं संभाल रहे है।

उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देश पर इन सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकोल की पालना के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही आने वाले परीक्षार्थियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पालना के लिए सभी जगह मेडिकल टीमों व स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है। ये मेडिकल टीमें केंद्रों में तैनात रहकर परीक्षार्थियों की थर्मल स्केनर से स्क्रीनिंग करेंगे। साथ ही सेनेटाइजर के साथ हाथ साफ कर सामाजिक दूरी का पालन करवाकर ही परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों को प्रवेश दिलाया जाएगा। डॉ. मिर्धा ने बताया कि रीट परीक्षा को लेकर पाली जिले में रविवार को 49 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए विभिन्न जिलों के करीब 11 हजार से अधिक परीक्षार्थी पाली आएंगे तथा करीब 10 हजार परीक्षार्थी पाली जिले से अन्य जिलों में परीक्षा देने के लिए जाएंगे। इसे लेकर स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे व सड़क मार्ग पर संचालित होने वाले चिकित्सा केंद्रों को सचेत कर दिया है।

जैतपुर की 108 एंबुलेंस को पाली मुख्यालय पर लगाया
सीएमएचओ डॉ.आरपी मिर्धा ने बताया परीक्षा के दौरान आपात स्थिति को देखते हुए रोहट ब्लॉक के जैतपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केद्र में संचालित हो रही एंबुलेंस 108 को पाली जिला मुख्यालय पर तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पाली जिले में 26 तैनात 108 एंबुलेंस जिनके द्वारा आवश्यकता पड़ने रैफरल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इन एंबुलेंस में कार्यरत स्टाफ को भी 24 घंटे सतर्क रहने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि आपातकालीन सेवाओं को देखते हुए इन चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सभी बीसीएमओ को निर्देश जारी कर दिए है। उन्होंने बताया कि पीड़ीत व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सुविधा एवं सहायता उपलब्ध हो इसके लिए जिले के क्षेत्राधिकार में रविवार को 24 घंटे चिकित्सा संस्थान खुले रखे जाएंगे। साथ ही उन चिकित्सा संस्थानों में राउंड द क्लॉक स्टॉफ लगाने के भी निर्देश दिए। ताकि इस अवधि के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपट सकें। इन चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त दक्ष स्टॉफ की नियुक्ति करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों की अधिकता को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करवाई जाएगी। जिला कलेक्टर के निर्देश पर चिकित्सा विभाग की ओर से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर मेडिकल टीम व आवश्यक स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा। साथ ही थर्मल स्केनर व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। सीएमएचओ डॉ.आरपी मिर्धा ने बताया कि रीट की परीक्षा को लेकर पाली जिले का चिकित्सा विभाग मुस्तैदी के साथ तैयार है। साथ ही किसी भी अपरिहार्य स्थिति से निपटने के लिए भी तैयार है।