राष्ट्रीय शिक्षा नीति क्रियान्वित करने के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन

PALI SIROHI ONLINE

पाली, 17 मई। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की और से जारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को क्रियान्वित करने के लिए जिले में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है। प्रशासनिक सुधार विभाग की शासन उप सचिव डाॅ सुनिता पंकज ने महामहिम राज्यपाल महोदय की मंजूरी के बाद इस संबंध में आदेश जारी किए है।
आदेशानुसार जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति ने जिला कलक्टर को अध्यक्ष एवं समग्र शिक्षा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक को सचिव बनाया गया है।

समिति में मुख्य जिला शिक्षाधिकारी, डाईट के प्रधानाचार्य, माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा के जिला शिक्षा अधिकारी, अध्यक्ष महोदय द्वारा नामित तीन मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी एकीकृत बाल विकास योजना के उप निदेशक तथा अध्यक्ष महोदय द्वारा नामित गैर सरकारी संगठनों के दो प्रतिनिधि सदस्य के तौर पर शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विभाग या संस्थान के प्रतिनिधि को विशिष्ठ सदस्य के रूप में आमंत्रित किया जा सकेगा।


जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की समीक्षा करने एवं आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करने के लिए आवश्यकतानुसार समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। यह समिति जिले में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन करने, समीक्षा करने, योजना बनाने एवं उच्चाधिकारियों से प्राप्त निर्देशों की पालना करने के लिए उत्तरदायी होगी। समिति का प्रशासनिक विभाग स्कूल शिक्षा एवं भाषा विभाग होगा।