पाली जिला मजिस्ट्रेट अंश दीप ने कफ्र्यू की कडाई से पालना के निर्देश दिए

PALI SIROHI ONLINE

पाली जिला मजिस्ट्रेट अंश दीप ने कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू किए गए कफ्र्यू की कडाई से पालना के निर्देश दिए है। जिला मजिस्ट्रेट ने आमजन से भी कफ्र्यू के दौरान जिला प्रशासन का सहयोग करने और कोविड़ एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करने की अपील की है। इस संबंध में गृह विभाग के शासन सचिव अभय कुमार ने आदेश जारी किए है।


उन्होंने बताया कि कफ्र्यू के दौरान उपयुक्त पहचान पत्र के साथ राजकीय कार्मिकों, न्यायिक सेवाओं से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी, केन्द्र सरकार की आवश्यक सेवाओं से जुडे कार्यालय एवं कार्मिक, बस स्टेण्ड व रेलवे से आने जाने वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं व रोगी, निजी चिकित्सालय, लेब व उनसे संबंधित कार्मिक, चिकित्सा विभाग से जुडे अधिकारी व कार्मिक, अंतर्राज्य एवं माल परिवहन करने वाले भारवाहनों में नियोजित कर्मचारी, 45 वर्ष से अधिक आयु वाले टीकाकरण स्थल पर जाने वाले व्यक्ति, मण्ड़ियो में रबी की फसले समर्थन मूल्य पर बेचने व खरीदने वाले व्यक्ति, विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां पूर्व में निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी अपने पहचान पत्र के साथ आवाजाही के लिए अनुमत होंगे। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रोनिक्स एवं प्रिन्ट मीडिया से जुड़े संवाददाता तथा समाचार पत्र वितरण करने वाले हाॅकर्स सवेरे चार से 8 बजे तक कफ्र्यू के दौरान अपना पहचान पत्र दिखाकर कार्य सम्पादित कर सकेंगे।


उन्होंने बताया कि आदेशानुसार भोजन, किराणें का सामान, फल सब्जियां, डेयरी एवं दूध, पशुचारे से संबंधित दुकाने 14 अप्रैल 2021 के दिशा निर्देशानुसार खुलेगी। इसके अलावा फार्मास्यूटिकल्स, दवाईएं, चिकित्सकीय उपकरणो से संबंधित दुकाने, बैंकिंग सेवाएं, एटीएम, बीमा कार्यालय, दूरसंचार, इंटरनेट सेवाएंे, प्रसारण व केबल सेवाएं, आईटी संबंधित सेवाएं, ईकाॅमर्स वितरण, इत्यादि अनुमत होंगे। रेस्टोरेंट द्वारा होम डिलेवरी रात 8 बजे तक अनुमत होगी। इन्दिरा रसोई में भोजन बनाने एवं वितरण का कार्य कोविड़ गाइडलाइन के अनुरूप किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एलपीजी, पेट्रोलपम्प, सीएनजी, पेट्रोलियम एवं गैस से संबंधित आउटलेट, बिजली उत्पादन एवं वितरण इकाईयां, कोल्ड स्टोरेज एवं वेयरहाउसिंग सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएंे, आवश्यक वस्तुओं एवं एक्सपोर्ट संबंधी वी निर्माण इकाईयां, रात्रिकालीन शिफ्ट वाली निरंतर उत्पादन वाली इकाईयांे को कफ्र्यू में छूट दी गई है।
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना महामारी के संक्रमण से पीड़ित नये मरीजों के आंकडों में इजाफा हो रहा है। कुछ दिनों पहले तक जिले में इक्का-दुक्का नये मरीज ही मिल रहे थे लेकिन हाल के दिनों में नये मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। पाली जिले में अब तक दो लाख 15 हजार 460 सैम्पलस् की जांच की जा चुकी है। जिसमें से 12 हजार 191 मरीज पाॅजिटिव पाए जा चुके है इनमें से भी 11 हजार 278 व्यक्ति संक्रमण मुक्त हो चुके है। चिंता की बात यह है कि कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों में बढ़ौतरी हो रही है। जिले में अब तक 795 सक्रिय केस है। पाली समेत अन्य जिलों में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की रफ्तार को थामने के लिए राज्य सरकार ने शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकएण्ड कफ्र्यू लगाने का निर्णय किया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों की जिले में कडाई से पालना सुनिश्चित की जाएगी।

इसके लिए उन्होंने सभी उप जिला मजिस्ट्रेटों तथा पुलिस विभाग को आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू के दौरान पहले से चल रहे नाईट कफ्यू में छूट की श्रेणी वाली सेवाओं में फल-सब्जी, दूध, एलपीजी और बैंकिंग सेवाओं को भी शामिल किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने आमजन से भी कफ्र्यू के दौरान जिला प्रशासन का सहयोग करने तथा कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों के साथ आमजन को मास्क लगाने, दो गज की दूरी रखने तथा कोरोना से बचाव संबंधी अन्य दुसरे एहतियात बरता आवश्यक है।