पाली जिला कलक्टर ने कहा वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले ज्यादा सामने आ रहे

PALI SIROHI ONLINE

पाली, 15 मई। जिला कलक्टर अंश दीप ने कहा कि वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसके मद्देनजर विशेष सतर्कता रखना जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की अनुपालना सुनिश्चित करवाई जाए। उन्होंने डोर टू डोर सर्वे की स्थिति की समीक्षा की तथा कहा कि ग्राम स्तरीय कमेटियों को मुस्तैद करते हुए प्रभावी सर्वे सुनिश्चित किया जाए। सर्वे से कोई भी घर वंचित नहीं रहे तथा सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप सभी आवश्यक दवाइयां भी इस दौरान वितरित की जाएं।


जिला कलक्टर ने जिले में कोरोना संक्रमितों और एक्टिव मामलों की समीक्षा की तथा कहा कि चिकित्सा संस्थानों में दवाइयां, बैड और ऑक्सीजन आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध रहें। किसी प्रकार की दिक्कत हो तो जिला स्तरीय अधिकारियों को तत्काल अवगत करवाया जाएं। उन्होंने कहा कि चैक पोस्ट पर नियुक्त कार्मिक सतर्क रहें तथा बाहरी क्षेत्रों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकॉर्ड नियमानुसार संधारित करे। पॉजिटिव रिपोर्ट हुए व्यक्ति होम क्वारेंटीन नियमों की अवहेलना नहीं करें, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।


उन्होंने कहा कि संक्रमण की चेन टूटे तथा जिला जल्दी कोरोना मुक्त हो, इसके मद्देनजर सभी अधिकारियों को पूर्ण गंभीरता और जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कोविड टीकाकरण की स्थिति जानी तथा कहा कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी युवा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे, इसके मद्देनजर वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार सभी टीकाकरण करवाएं। इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जाए।


उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण की समीक्षा की तथा कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में एक और ऐतिहासिक योजना प्रारम्भ की गई है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज का लाभ मिलेगा। कोई भी परिवार इसमें पंजीकरण से वंचित नहीं रहे, इसके लिए प्रभावी योजना बनाकर कार्य किया जाए।


उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और कोविड केयर सेंटर्स में नॉम्र्स के अनुसार सभी व्यवस्थाएं माकूल रहें। मरीजों को इलाज के दौरान बेवजह परेशानी नहीं हो। साथ ही अस्पताल में कोविड गाइडलाइन की पालना करवाई जाए। उन्होंने कहा कि हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। अगले कुछ दिनों तक इस जज्बे को बनाए रखने की जरूरत है।