पाली नर्सिंग संवर्ग के पदनाम परिवर्तन हेतु राज्य सरकार को भेजा ज्ञापन

PALI SIROHI ONLINE

नर्सिंग संवर्ग के पदनाम परिवर्तन हेतु राज्य सरकार को भेजा ज्ञापन
अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा घोषणा किया जाना सम्भावित

पाली । राजस्थान राज्य इस समय कोरोना संक्रमण के भयंकर दौर से गुजर रहा है। इस आपदा की घड़ी में राज्य के समस्त चिकित्सकों के साथ नर्सिंग संवर्ग के सभी अधिकारी कर्मचारी भी कोराना योद्धाओं के रूप में तन मन से जुड़े हैं तथा चिकित्सा महकमें में कन्धे से कन्धा मिलाकर मरीजों के जीवन को बचाने एवं संक्रमण के फैलाव को रोकने में अपने परिवार की चिन्ता किये बिना जूझ रहे हैं। जो मरीज अस्पतालों में भर्ती होकर स्वस्थ होकर अपने घर लौट रहे हैं,वे सभी इस विकट परिस्थितियों में सेवा कर रहे नर्सिंग कर्मियों की खुले दिल से प्रषंषा कर रहे हैं। राज्य के विभिन्न सरकारी नर्सिंग महाविद्यालयों एवं चिकित्सालयों में सेवायें प्रदान कर रहे नर्सिंग प्रषिक्षकों एवं नर्सिंग कर्मचारियों ने राज्य सरकार से विभिन्न स्तरों पर ज्ञापन प्रेषित कर उनके पदनाम परिवर्तन की मांग की है।


राज्य के विभिन्न नर्सिंग प्रषिक्षण संस्थानों में कार्यरत नर्सिंग प्रषिक्षकों के कल्याण एवं उनके व्यवसायिक उन्नयन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर गठित ’’ दी नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ’’ के पाली जिला अध्यक्ष एवं जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य के. सी. सैनी ने इसी संदर्भ में संघ के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री ,माननीय स्वास्थ्य मंत्री, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव, चिकित्सा विभाग के निदेषक आदि को पत्र भेजकर अनुरोध किया है आगामी 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस के शुभअवसर पर राज्य सरकार नर्सिंग संवर्ग के पदनामों में परिवर्तन कर नर्सिंग समुदाय का उत्सावर्धन करते हुये इसकी घोषणा करे। उन्होंने बताया कि हाल ही मे केंद्र सरकार एवं अन्य कई राज्य सरकारों द्वारा जारी नोटिफिकेषन के अनुरूप राजस्थान में भी नर्सिंग संवर्ग के पदनामांे मे परिवर्तन करवाये जाने हेतु प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया इस बाबत सम्बंधित कार्यालयों में ज्ञापन भिजवाये गये हैं,जिसमें राज्य सरकार से मांग की है कि राजस्थान में चिकित्सा विभाग में कार्यरत नर्सिंग ट्युटर एवं पी.एच.एन को व्याख्याता के रूप में पदनाम परिवर्तित किये जावें, इसी प्रकार ए.एन.एम. प्रशिक्षण केंद्र के नर्सिंग अधीक्षक पद को प्रधानाचार्य, नर्स श्रेणी द्वितीय को नर्सिंग ऑफिसर तथा नर्स श्रेणी प्रथम को सीनियर नर्सिंग ऑफिसर के रूप में पदनाम परिवर्तन किये जावें तथा राज्य के समस्त ए.एन.एम. प्रशिक्षण केंद्रों पर उप प्रधानाचार्यों के पद सृजित किये जावें। इस सम्बंध में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भी ज्ञापन भिवजाये जा रहेे हैं।


जिलाध्यक्ष के.सी. सैनी ने पाली जिले के सभी नर्सिंग संवर्ग के लोंगों एवं आमजन का आह्वान किया है कि कोराना के कारण चल रहे लाॅकडाउन के कारण आगामी 12 मई को हर वर्ष की भांति इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस के शुभअवसर पर कोई विषेष समारोह आयोजित नहीं हो सकेगा, अतः आगामी बुधवार 12 मई को रात्री आठ बजे आधुनिक नर्सिंग की जन्मदात्री सुश्री फ्लोरेंस नाईटिंगेल को याद करने के लिए घर के प्रवेष द्वार पर मोमबत्तियां एवं दीप प्रज्वलित कर नर्सिंग संवर्ग के सभी कोरोना वाॅरियर्स का उत्साहवर्धन करें।