जिले में नियुक्त होंगे कोविड हैल्थ कंसलटेंट व कोविड स्वास्थ्य सहायक,जाने कितना होगा मानदेय

PALI SIROHI ONLINE

जिले में नियुक्त होंगे कोविड हैल्थ कंसलटेंट व कोविड स्वास्थ्य सहायक
कोविड से निपटने के लिए होगी नियुक्ति, 25 मई को 3 बजे तक सीएमएचओ कार्यालय पाली में जमा करवा सकते हैं आवेदन पत्र, मेरिट सूची के अनुसार होगा चयन, नियुक्ति में स्थानीय निवासियों को मिलेगी प्राथमिकता
पाली, 21 मई 2021
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर ली है। इसके लिए चिकित्सा विभाग जिले में 30 कोविड हैल्थ कंसलटेंट के साथ कोविड स्वास्थ्य सहायकों की नियुक्ति कर रहा है।
सीएमएचओ डाॅ.आरपी मिर्धा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 से उत्पन्न वर्तमान परिस्थिति के परिप्रेक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने, कोविड से संक्रमित मरीजों को समुचित उपचार,

चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने तथा मृत्युदर को न्यूनतम किए जाने के लिए प्रदेश में संचालित घर-घर सर्वे एवं दवाई वितरण के कार्य को गति प्रदान करने के लिए जिले में कोविड हैल्थ कंसलटेंट एवं कोविड स्वास्थ्य सहायक के पद के लिए आवेदन मांगे है।
उन्होंने बताया कि कोविड हैल्थ कन्सलटेन्ट की सेवाएं कोविड कन्सलटेन्ट सेंटर तथा घर-घर सर्वे कार्य को गति देने तथा पर्यवेक्षण के लिए ली जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड हैल्थ सहायक प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन और शहरी क्षेत्र के हर वार्ड में 2 नियुक्त होंगे। शहरी क्षेत्रों के लिए प्रति वार्ड दो कोविड स्वास्थ्य सहायकों का नियोजन जिला चिकित्सालय, कोविड केयर सेंटर, ऑक्सीजन मॉनीटर और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए कोविड स्वास्थ्य सहायकों को नियोजित किया जाएगा। कोविड स्वास्थ्य सहायको का नियोजन संबंधित सीएचसी या पीएचसी एवं ग्राम पंचायतों में व जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति की गंभीरता के आधार पर किया जाएगा।


डाॅ. मिर्धा ने बताया कि निर्धारित योग्यताधारी आवेदन कर्ता अपना आवेदन स्वयं हस्ताक्षरित बायोडाटा, पासपोर्ट साईज फोटो एवं निर्धारित योग्यता के प्रमाण पत्रों की स्वयं प्रमाणित छायाप्रति व मूल निवास पत्र की प्रति 25 मई 2021 को सायं 3 बजे तक ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पाली कार्यालय में जमा करवा सकते है। उसके बाद प्राप्त आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

डाॅ. मिर्धा ने बताया कि ग्राम पंचायत सहित पीएचसी सीएचसी तक कोविड हैल्थ सहायक नियुक्त करेगी। इसके लिए योग्यता नर्स ग्रेड द्वितीयए जीएनएम और राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में पंजीकरण को रखा गया है। जिले में एमबीबीएस योग्यता धारी 30 कोविड हैल्थ कंसलटेंट भी रखे जाएंगे। इसी प्रकार पाली जिले में कोविड हैल्थ सहायक जो की ग्राम पंचायत पर 1, पीएचसी पर 2, सीएचसी पर 3, नियुक्त होंगे। यह नियुक्तियां 31 जुलाई तक करनी होगी।

ये काम करेंगे

पाली। कंसलटेंट की सेवाएं कोविड कंसलटेंशन सेंटर पर और घर-घर सर्वे में ली जाएगी। कंसलटेंट व सहायक संबंधित ग्राम पंचायत में घर-घर सर्वे कर लोगों को जागरूक करेंगे। चिन्हित मरीजों को दवा वितरण, संक्रमण की रोकथाम संबंधी कार्य करेंगे। इन्हें 1 से 2 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मनोनयन के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समितियां बनाई गई है, जिनमें सीएमएचओ सदस्य सचिव और डिप्टी सीएमएचओ सदस्य होंगे।

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता-

पाली। कोविड हैल्थ कंसल्टेंट की नियुक्ति में पीजी/एमडी मेडिसिन एवं एमडी एनेस्थीसिया वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। शेष अभ्यर्थियों में से एमबीबीएस के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। किसी जिले में अभ्यर्थी कम होने पर अन्य जिले के अभ्यर्थियों के मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। कोविड हैल्थ कंसलटेंट को 39300 रूपए तथा कोविड स्वास्थ्य सहायक को 7900 रूपये मासिक मानदेय दिया जाएगा।

यह रहेंगी योग्यता-

पाली। सीएमएचओ डाॅ.मिर्धा ने बताया कि कोविड हैल्थ कन्सलटेन्ट के लिए न्यूनतम योग्यता एमबीबीएस एवं राजस्थान मेडिकल काउन्सिल में पंजीकृत होना है। जबकि कोविड स्वास्थ्य सहायक के लिए न्यूनतम योग्यता नर्स ग्रेड द्वितीय या जीएनएम व राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में पंजीकरण होना आवश्यक हैं।

अवकाश के दिन भी जमा करवा सकेंगे आवेदन पत्र
पाली। सीएमएचओ डाॅ. मिर्धा ने बताया कि पाली जिले में कोविड हैल्थ कंसलटेंट व कोविड स्वास्थ्य सहायक की भर्ती के आवेदन पत्र शनिवार से सीएमएचओ कार्यालय में जमा करवा सकेंगे। वहीं रविवार को भी सीएमएचओ कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करवा सकेंगे। इसके लिए कार्यालय खुला रहेगा तथा कर्मचारियों की ड्यटी लगा दी गई है। ताकि आवेदकों को आवेदन पत्र जमा कराने में कोई परेशानी नहीं होगी।