जिला कलक्टर ने जिले में चल रही राजमार्ग परियोजनाओं एवं अन्य सड़क विकास कार्यों के लिए भूमि अवाप्ति जैसे कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए

PALI SIROHI ONLINE

पाली, 25 जून। जिला कलक्टर अंश दीप ने सभी उपखंड अधिकारियों से कहा है कि जिले में चल रही राजमार्ग परियोजनाओं एवं अन्य सड़क विकास कार्यों के लिए भूमि अवाप्ति जैसे कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि राजमार्ग तथा सीआरआईएफ की सभी परियोजनाओं में पौधारोपण कार्य को आवश्यक रूप से शामिल किया जाए।

साथ ही, सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी नई परियोजनाओं की डीपीआर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग एवं आर्टिफिशियल रिचार्ज सिस्टम का कार्य शामिल किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि राजमार्ग विकास की जिन प्रगतिरत परियोजनाओं में पौधारोपण को शामिल नहीं किया गया है, उनमें मंत्रालय से पौधारोपण का प्रावधान नए सिरे से स्वीकृत करवाए जाएं। आगामी मानसून मे अधिकाधिक वृक्षारोपण किया जाए।

राजमार्गों के किनारे अच्छी लम्बाई के पौधे लगाए जाएं ताकि डिफेक्ट लायबिलिटी पीरियड में पौधों के रखरखाव का प्रावधान होने के कारण डीएलपी अवधि पूरी होने तक ही पेड़-पौधे भली-भांति पनप जाएं। उन्होंने पौधारोपण कार्य को परियोजना के ऑथोरिटी इंजीनियर से सत्यापित करवाने तथा सड़क के साथ-साथ पेड़-पौधों का रखरखाव भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी कन्सेशनर, ऑथोरिटी इंजीनियर तथा परियोजना निदेशकों से कहा कि सभी परियोजनाओं का कार्य समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण पूरा करवाएं तथा जो कार्य समय पर पूरे नहीं हो पर रहे हैं उनकी परियोजना निदेशक नियमित मॉनिटरिंग करें। साथ ही निर्माण कार्य की गुणवत्ता का हर स्तर पर पूरा ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि सम्बंधित अधीक्षण अभियंता राजमार्ग विकास की परियोजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा विद्युत, पीएचईडी व अन्य अधिकारियों से समन्वय बनाए रखते हुए सभी स्तर की प्रक्रियाएं समय पर पूरी करें।