ई-मित्र कियोस्कों पर विभिन्न सेवाओं का शुल्क दरों को निर्धारण किया गया

PALI SIROHI ONLINE

पाली, 10 जून। कोरोना महामारी के संक्रमणकाल में आमजन को सरकारी सेवाओं से अधिकाधिक लाभांवित करने के मकसद से सूचना एवं प्रौद्योगिकी संचार विभाग ने जिले में संचालित ई-मित्र कियोस्क की सेवाओं को आसान बना दिया है। ई-मित्र कियोस्कों पर विभिन्न सेवाओं का शुल्क भी आमजन की पहुंच में लाने के लिए दरों का आसान निर्धारण किया गया है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी संचार विभाग के उप निदेशक संजय खान ने बताया कि पाली जिले में संचालित 2450 ई-मित्र कियोस्कों से आमजन राज्य सरकार की और संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं में आवेदन कर सकते है।

राज्य सरकार ने अनलाॅक 2.0 के लिए जारी गाइडलाइन ई-मित्र कियोस्कों के संचालन के लिए शाम 4 बजे तक की समय सीमा तय की है। इस समय सीमा में आमजन नजदीकी ई-मित्र कियोस्क तक पहुंच विभिन्न सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं में आवेदन करने के साथ अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ई-मित्र पर उपलब्ध होने वाली विभिन्न सेवाओं की दरों को आमजन के लिए आसान बना दिया है। ई-मित्र कियोस्कों पर बिजली, पानी, टेलीफोन बिल का भुगतान जन आधार कार्ड नामांकन व वितरण, आधार कार्ड के लिए नया नामांकन, 5-15 वर्ष के बाद बच्चों का बायोमेट्रिक अद्यतन एवं आधार कार्ड बनने व अद्यतन की स्थिति की जानकारी की सेवाएं निःशुल्क कर रखी है।

ई-मित्र पर सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन करने पर 50 रुपये, वाणिज्यिक सेवाओं के लिए आवेदन करने पर 100 रुपये प्रति आवेदन शुल्क निर्धारित किया है। इस शुल्क में स्केनिंग, प्रिंट समेत शुल्क शामिल है।

उन्होंने बताया कि ई-मित्रों से दस्तावेज प्रिंट उपलब्ध कराने की दरें भी निर्धारित है। यहां से किसी भी प्रकार का पीवीसी कार्ड प्रिंट करवाने पर 30 रुपये, सरकार से प्रमाणित प्री-प्रिंटेड स्टेशनरी पर 20 रुपये प्रति पृष्ठ तथा ए-4 शीट सादे कागज पर दस्तावेज प्रिंट करवाने के लिए 10 रुपये प्रति पृष्ठ शुल्क निर्धारित है। उन्होंने बताया कि ई-मित्र कियोस्कों पर आमजन की सुविधार्थ 450 से अधिक सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

ई-मित्र कियोस्कों से जुड़ी सेवाओं एवं दरों से संबंधित शिकायत व सहायता के लिए जिला कलक्टर अथवा उपखण्ड अधिकारी के समक्ष अथवा टोल फ्री नम्बर 181 उपलब्ध है।