प्रदेश में आज से असर दिखाएगा चक्रवात,मौसम विभाग का अलर्ट जारी

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर। पिछले 6 घंटों में दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है। इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश व तेज हवा का दौर चल सकता है। सिरोही, जालोर, बाड़मेर जिलों समेत जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग में भी हल्की से मध्यम व भारी बारिश हो सकती है।

विभाग के अनुसार राजस्थान में चक्रवाती तूफान ताऊते के असर से थंडर स्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में 16 मई से ही बढ़ोतरी शुरू होगी।

आगे बढ़ते हुए तेज होगा तूफान
मौसम विभाग के अनुसार तूफान का केंद्र 12.8 डिग्री एन. व 72.5 डिग्री ई. पर स्थित है। इसके अगले 6 घंटों में और तीव्र होकर सीवियर साइक्लोन (SEVERE CYCLONE) बनने तथा इसके बाद और अगले 12 घंटों में तीव्र हो कर अति सीवियर साइक्लोन (VERY SEVERE CYCLONE) में परिवर्तित होने की संभावना है। साथ ही उत्तर- उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढऩे की भी प्रबल संभावना है। वर्तमान परिस्थिति के अनुसार यह गुजरात के पोरबंदर व नलिया के बीच 18 मई को पहुंचने की संभावना है।

इस तरह रहेगा राजस्थान में असर

विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में 16 मई को थंडरस्टॉर्म व अचानक तेज हवा (40-50 प्रति घंटा की रफ्तार) के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

17 मई को कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में थंडरस्टोर्म व तेज हवा के साथ ज्यादातर भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश व एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

  • 18 व 19 मई को सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा। इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही, जयपुर, भरतपुर संभाग और आसपास के जिलों में कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।