युवा मित्रो को पुनः रोजगार देवें सरकार – संजय मीणा

PALI SIROHI ONLINE

युवा मित्रो को पुनः रोजगार देवें सरकार – संजय मीणा

तखतगढ 12 फरवरी:(खीमाराम मेवाड़ा) शहीद स्मारक पर चल रहे राजीव गांधी युवा मित्रों का धरना लगातार 31 वें दिन भी जारी रहा! राजीव गांधी युवा मित्र संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष संजय मीणा ने बताया कि भाजपा सरकार ने विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में युवाओं को रोजगार देने की बात की थी परन्तु सत्ता में आने के बाद ही राज्यभर में कार्यरत 5000 युवा मित्रों को बेरोजगार कर दिया जिससे युवाओं में काफी आक्रोश है!

संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष संजय मीणा ने बताया कि ये 5000 युवा मित्र गांव ढाणियों में कार्यरत थे और इनका मुख्य काम गांव ढाणियों में बसे अंतिम छोर पर वंचित एवं गरीब परिवारों को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाना था! जिसका युवा मित्रों ने आमजन और वंचित परिवारों को अधिकाधिक फायदा भी पहुंचाया था! परन्तु 25 दिसंबर की शाम को आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के एक आदेश ने युवा मित्रों को पूरी तरह तोड दिया!

आदेश में स्पष्ट रूप में लिखा गया था कि राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम तुरंत प्रभाव से बंद किया जाता है! उपरोक्त आदेश जैसे ही हमें ज्ञात हुआ हम शहीद स्मारक जयपुर पर धरना देने पहुंच गये! 26 दिसंबर से लगातार हमारा धरना चालू है और चालू ही रहेगा जब तक हमें पुनः बहाल होने के आदेश प्राप्त नहीं होते! मीणा ने बताया कि लगभग डेढ माह गुजर जाने के बाद भी सरकार की तरफ से अभी तक कोई नुमाइंदा हमारी सुध लेने नहीं पहुंचा है जिससे युवा मित्रों में दिनों-दिन आक्रोश बढता ही जा रहा है!

पाली जिले से भी सैकड़ों युवा मित्र अपने जिलाध्यक्ष सुरेश मेघवाल नेतरा के नेतृत्व में लगातार डटे हुए हैं! नेतरा ने बताया कि हम यहां शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर सरकार से पुनः बहाली की मांग कर रहे हैं! नेतरा ने बताया कि यहां हमारे बीच राज्य भर से कोने कोने से साथी मौजूद है जिसमें महिलाएं साथी अपने छोटे छोटे बच्चों को लेकर मौजूद है, बहुत से दिव्यांग साथी भी है! पिछले दिनों खराब मौसम के चलते बारिश हुई थी जिसके चलते बहुत से साथी बीमार भी हुए परन्तु हम सबने प्रण लिया हुआ है कि यहां से हम रोजगार लेकर ही घर वापसी करेंगे! नेतरा ने बताया कि उनकी प्रदेश संघर्ष समिति ने माननीय मुख्यमंत्री जी से काफी बार अनुरोध और निवेदन भी किया है आप इन युवाओं को पुनः बहाल कर दो ताकि ये घर वापसी कर दें! यहां पर उन्हें शारीरिक, मानसिक रुप से काफी कमजोरी हो गयी है! पिछले दिनों धरने में मौजूद एक युवा मित्र साथी ग्राम झांपदा, लालसोट, दौसा निवासी राजकुमार गुप्ता बेरोजगार होने से काफी अवसाद में चला गया और उसकी मृत्यु हो गयी! नेतरा ने बताया बेरोजगार होने से हमारे सैकड़ों साथी सवाई मानसिंह अस्पताल जयपुर में भर्ती हो चुके हैं और रोजाना बीमार हो रहे हैं! सरकार चाहे तो हमारा पदनाम परिवर्तित कर दे हमें उनसे कोई आपत्ति नहीं होगी परन्तु हमें हमारा रोजगार पुनः लौटा दिजिए ताकि हम हमारे कार्यक्षेत्र में जाकर वापस लोगों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाते रहे!

शांतिपूर्ण तरीके से हो रहे प्रदर्शन के दौरान हमने सद्बुद्धि यज्ञ, अर्धनग्न प्रदर्शन, मुंडन, मुर्गा प्रदर्शन इत्यादि सबकुछ तरिके से प्रदर्शन कर सरकार का ध्यान हमारी ओर इंगित करने की कोशिश कर ली परन्तु अभी तक सरकार ने हमारी सुध नहीं ली! गत दिनों में माननीय मुख्यमंत्री जी को सैकड़ों युवाओं ने अपने खुन से पत्र लिखकर भी पुनः बहाली की मांग कर चुके हैं! युवा मित्र बेरोजगार होने से दिनों-दिन अवसाद ग्रसित होकर मानसिक संतुलन खो रहे हैं!
इस दौरान पाली जिले से जिलाध्यक्ष नेतरा के अलावा जिला उपाध्यक्ष कैलाश गर्ग धणी, सोजत ब्लॉक अध्यक्ष रुपाराम सुरायता, राजाराम भाटी सुमेरपुर, सरोज कुमारी रानी, विजयलक्ष्मी मेवाडा, दीक्षांत व्यास सहित सैकड़ों युवा मित्र उपस्थित रहे!

यह भी पढे

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA