सरकार का पहला बजट आज कहि बड़ी घोषणाओं की सभावना

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर-विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट गुरुवार को पेश होगा। इस अंतरिम बजट में सरकार नई भर्तियों, डीजल-पेट्रोल पर वैट कम करने समेत कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। वहीं, पिछली सरकार की योजनाओं का भी नाम बदला जा सकता है। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम में आंध्रप्रदेश मॉडल लागू करने पर सरकार विचार कर सकती है।

गौरतलब है कि कल दीया कुमारी सिर्फ अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह सिर्फ चार महीने के लिए होगा, लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार इन घोषणाओं के जरिए जनता को चुनावी वादे पूरे करने का मैसेज देने की कोशिश करेगी। 22 साल बाद कोई वित्त मंत्री सदन में बजट पेश करेगा, 2003 के बाद मुख्यमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं।
युवाओं के लिएः स्थानीय उद्योगों में युवाओं को रोजगार पेट्रोल-डीजल वैट कम करने के लिए बनेगी कमेट प्रदेश में डीजल-पेट्रोल के वैट सरकार से कस्टमाइज पैकेज लेने वाली कंपनियों और बड़े उद्योगों को एक तय प्रतिशत में स्थानीय युवाओं को आरक्षण देने का प्रावधान लागू करने की घोषणा होने के आसार हैं। हरियाणा में पहले यह मॉडल लागू हो चुका है, अब राजस्थान में भी इसे लागू किया जा सकता है। सरकार से कस्टमाइज्ड पैकेज लेकर स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं देने पर अभी प्रावधान नहीं किए हैं। इस घोषणा के बाद इंडस्ट्री में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की प्राथमिकता लागू होगी।

अलवर सहित जिन भी जिलों में बड़े उद्योग हैं, वहां स्थानीय युवाओं को उद्योगों में रोजगार नहीं देने को लेकर विधायक लगातार मुद्दे उठाते रहे हैं। अब स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं देने पर कुछ छूट वापस लिए जाने का प्रावधान होने के आसार हैं।

यह भी पढे

https://palisirohionline.in/2024/02/08/chamunderi-temple/

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA