देसूरी शिविर में व्यापारियों को जारी किए 40 फूड लाइसेंस

PALI SIROHI ONLINE

जगदीश सिंह गहलोत नारलाई

देसूरी शिविर में व्यापारियों को जारी किए 40 फूड लाइसेंस
पाली।चिकित्सा विभाग की ओर से मंगलवार को जिले के देसूरी कस्बे में शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें खाद्य सुरक्षा की टीम द्वारा 40 व्यापारियों के लाइसेंस जारी किए गए।

सीएमएचओ डॉ.इन्दरसिंह राठौड़ ने बताया कि फूड सेफ्टी एवं ड्रग कंट्रोल, राजस्थान के आयुक्त शिवप्रसाद नकाते के निर्देश पर फूड सेफ्टी की 100 दिवसीय कार्य योजना के अंतर्गत ईट राइट इंडिया कार्यक्रम के तहत विभिन्न नवाचारों की श्रंखला में चिकित्सा विभाग की खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा देसूरी कस्बे में फूड सेफ्टी जागरूकता शिविर आयोजित कर 40 व्यापारियों को फूड लाइसेंस जारी किए गए। उन्होंने बताया कि फूड सेफ्टी जागरूकता शिविर में विशेषकर स्ट्रीट फूड वेंडर्स को खाद्य पदार्थों के रखरखाव, भंडारण,विक्रय आदि एवम् फूड सेफ्टी संबंधी नियमों की जानकारी दी गई।

शिविर में फास्ट फूड विक्रेताओं एवम् आमजन को पोस्टर, बैनर प्रदर्शनी के जरिए बाजरा, ज्वार, रागी जैसे मोटे अनाज का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

उन्होंने बताया कि मोबाइल फ़ूड टेस्टिंग लेबोरेटरी के माध्यम से मौके पर आसपास की कॉलोनियों के नागरिक एवं व्यापारियों के 25 खाद्य पदार्थों के नमूनों की निःशुल्क जांच की गई।
उन्होंने बताया कि नियमानुसार प्रत्येक खाद्य कारोबारकर्ता को खाद्य पदार्थ विक्रय, निर्माण, भंडारण एवम् परिवहन आदि के लिया फूड लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य है। अन्यथा पालन नहीं करने पर जुर्माने एवम् सजा का प्रावधान है। शिविर में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नारायणसिंह इंदा, डीईओ ओमप्रकाश प्रजापत, लैब टेक्नीशियन प्रेमप्रकाश शर्मा, एमएफटीएल के चालक लक्ष्मनदान चारण एवं भीमाराम बंजारा भी उपस्थित रहे।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA