सांडेराव -सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

PALI SIROHI ONLINE

नटवर मेवाड़ा सांडेराव

सांडेराव -सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
सांडेराव। सडक सुरक्षा माह के अंतगर्त ब्यावर पाली पिण्डवाड़ा टोल प्लाजा बिरामी व उठमण में स्थानीय पुलिस प्रशासन व परिवहन विभाग के सयुंक्त तत्वाधान मे आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य विधालयों मे सडक सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस दौरान करीबन 500 विद्यार्थियों को सडक सुरक्षा नियमो के बारे मे जागरूक किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती माँ के दीप प्रज्वजन के साथ हुई। इस पर परिवहन विभाग सुमेरपुर के परिवहन निरीक्षक विनीत कुमार व सिरोही से परिवहन निरीक्षक मनीष खत्री ने कहा की हमें यातायात के नियमो की पालना करनी चाहिए ताकि हम सडक पर सुरक्षित सफर कर सके। उन्होंने बताया की कभी भी वाहन को तेज गति से एवं गलत दिशा मे नहीं चलना चाहिए ।

उन्होंने विद्यार्थियों से अनुरोध किया की हमेशा दुपहिया वाहन पर हेलमेट लगाकर ही सफर करना चाहिए एवं वाहन चालक को अच्छी गुणवत्ता का आई ऐस आई मार्क वाला हेलमेट ही उपयोग में लेना चाहिए। उन्होंने बताया की मोटर वाहन 18 वर्ष की आयु होने पर ही ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद ही चलाना चाहिए। ब्यावर पाली पिण्डवाड़ा के रूट ऑपरेशन मैनेजर पांचूराम कुमावत ने बताया की सडक हादसों की सबसे बड़ी वजह यातायात के नियमो की पालना नहीं करने के कारण होती है जिसके परिणाम बहुत घातक होते है जो की एक चिंता का विषय है ।

उन्होंने सडक दुर्घटनावो के मुख्य कारण एवं उनसे बचने के उपाय विस्तृत रूप से विद्यार्थियों को बताया। उन्होंने बताया की हेलमेट हमारे नाजुक एवं मुख्य अंग सिर की सुरक्षा कैसे करता है, इसके पूर्व में घटित सडक दुर्घटनावो के उदाहरण देकर विद्यार्थियों को समझाया और बाइक पर हेलमेट पहन कर ही सड़क पर सफर करने को निवेदन किया ।

उन्होंने सडक सुरक्षा के रोड साइनबोर्ड के बारे मे भी विद्यार्थियों को जागरूक किया एवं उन पर लिखें साइन एवं चेतावनी की पालना करने का निवेदन किया। हाईवे पर रोड क्रॉस करते समय सावधानी बरतनी चाहिए एवं क्रॉसिंग पॉइंट पर दोनों साइड में देखकर ट्रेफिक क्लियर होने पर ही रोड क्रॉस करनी चाहिए ।

कार्यक्रम के अंत में सभी विधार्थियो को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गयी। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश त्रिवेदी, पेट्रोलिंग ऑफिसर प्रवेज खान, हसन कुरैशी, हीरालाल एवं विद्यालय के अन्य स्टाफ गण मौजूद रहे।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA