एक ही ट्रैक पर आईं 2 एक्सप्रेस ट्रेनें:एक घंटे तक खड़ी रही; सैकड़ों लोगों की जान बाल-बाल बची

PALI SIROHI ONLINE

पोकरण (जैसलमेर)-जैसलमेर में सोमवार दोपहर 12 बजे बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते टल गया। यहां एक ही ट्रैक पर दो एक्सप्रेस ट्रेनें आ गईं। गनीमत रही की ट्रेनें आपस में टकराईं नहीं। घटना पोकरण से 3 किलोमीटर दूर गोमट स्टेशन के पास की है।

दरअसल, पोकरण के गोमट गांव के पास डायवर्जन पॉइंट है। जहां से एक ट्रेन निकलने के बाद दूसरी ट्रेन को निकाला जाता है। जैसलमेर से आ रही लालगढ़ एक्सप्रेस सिग्नल खराब होने की वजह से पॉइंट से कुछ मीटर आगे निकल गई। इसकी वजह से पोकरण की तरफ से आ रही साबरमती एक्सप्रेस और लालगढ़ एक्सप्रेस दोनों एक ट्रैक पर आ गईं। ऐसे में एक घंटे तक दोनों ट्रेनें ट्रैक पर ही खड़ी रहीं।

लालगढ़ एक्सप्रेस को पीछे लिया गया

टेक्निकल कमी को दूर करके लालगढ़ एक्सप्रेस को पीछे लिया गया। स्टेशन अधीक्षक जैसलमेर पंकज कुमार झा ने बताया कि ट्रेन में सिग्नल का मामला होता है, जो कभी खराब हो जाता है। हादसा होने वाली जैसी कोई बात नहीं थी। आमतौर पर सिग्नल की वजह से ट्रेन लेट हो जाती है। लालगढ़ एक्सप्रेस लालगढ़ से जैसलमेर आती है और साबरमती एक्सप्रेस वाराणसी से अहमदाबाद के बीच चलती है।

जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ये टेक्निकल चीज है कि एक ट्रेन वहां रुकेगी और दूसरी ट्रेन निकलेगी। वहां ट्रैक पर एक पॉइंट होता है, जिससे आगे ट्रेन के जाने पर सामने वाली ट्रेन का सिग्नल रेड हो जाता है। उस जगह से ट्रेन 2-4 मीटर आगे चली गई थी। जिसे सही किया गया।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA