पाला पड़ने से फसलों को नुकसानःमुआवजे की रखी मांग, अधिकारी बोले-टीम सर्वे कर रही है

PALI SIROHI ONLINE

भीनमाल-भीनमाल में सोमवार मौसम के बदल जाने के बाद पाला पड़ने से किसानों की जीरे की फसल में नुकसान हुआ है। अब किसानों ने इसको लेकर मुआवजे की मांग की है। सोमवार को भीनमाल उपखंड क्षेत्र में लगातार बादलों की आवाजाही रही। कई जगहों पर हल्की बूंदाबादी भी हुई। सोमवार को सवेरे अत्यधिक कोहरा छा जाने से अल सवेरे पाला पड़ा। इस वजह से जीरे, सरसो की फसल को नुकसान पहुंचा है।

जेरण के किसान नरपत सिंह ने बताया कि उन्होंने जीरे की फसल इस बार सबसे ज्यादा क्षेत्र में बोई थी लेकिन पिछले तीन दिनों से खराब मौसम के चलते पूरी फसल चौपट हो चुकी है। सोमवार को पाला पड़ने से करीबन 50 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचाने की संभावना जताई जा रही है।

किसान हिमताराम मांगीलाल घांची ने बताया कि सोमवार को पाला पड़ने के बाद देसी जीरे की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। जैसे-जैसे धूप खिलेगी उसके बाद वास्तविक आकलन हो पाएगा कि कितना नुकसान हुआ है।

किसानों ने की मुआवजे की मांग
किसानों ने बताया कि खराब मौसम के बाद नष्ट हुई जीरे की फसल का सरकार समय पर आंकलन कर किसानों को समय पर उचित मुआवजा की मांग की। क्षेत्र के सेवड़ी, नरसाना, वागावास, जेतु, थोबाऊ, पूनासा, दांतीवास सहित कई गांव के किसानों ने जीरे की फसल में नुकसान की संभावना जताई है। किसानों ने बताया कि कई किसानों ने फसल बीमा भी नहीं करवाया था इसके बाद हुए नुकसान से उन्हें चिंता सताए जा रही है।

इस संबंध में कृषि विभाग के सहायक निदेशक रामप्रताप गोदारा ने बताया कि हमारी टीम फसलों में हुए नुकसान को लेकर सर्वे कर रही है। वास्तविक आंकड़ा सर्वे के बाद ही मालूम हो पाएगा।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA