प्रदेश के इस संभाग में मेघ गर्जना के साथ दो दिन होगी बारिश

PALI SIROHI ONLINE

प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हाड़ौती अंचल में एक बार फिर मौसम ने पलटवार किया। कोटा शहर में सुबह घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा। बादल छाए रहने व हवा में नमी होने के कारण सर्दी का असर बढ़ गया। अधिकतम व न्यूनतम पारा भी धड़ाम से गिर गया। मौसम विभाग ने 4 व 5 जनवरी को कोटा संभाग में मेघ गर्जना व आकाशीय बिजली गिरने के साथ बारिश की चेतावनी जारी किया है। इसके लिए ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले सुबह 8 बजे तक मौसम साफ रहा। उसके बाद अचानक बादल छाए और हवा में नमी होने के कारण घना कोहरा छा गया। घने कोहरे के कारण दृश्यता में भी कमी आई। वाहन चालक हैडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा। आमतौर पर फरवरी की शुरुआत में भी तेज सर्दी का दौर रहता है, लेकिन पिछले तीन-चार दिनों से सर्दी लगभग गायब हो गई थी। तापमान में भी उछाल आ गया था।

अधिकतम व न्यूनतम पारे में गिरावट
कोटा शहर में गुरुवार को अधिकत तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही। अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा। विजिबिलिटी 800 मीटर रही। 3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

प्रदेश में 3-4 फरवरी को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 4 व 5 फरवरी को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

यह उपाय अपनाए
कृषि व धान मंडियों में खुले में रखे अनाज व जिंसों की सुरक्षा के लिए भण्डारण कर लें। पकी हुई फसलों को ढककर रखें। रबी की फसलों में रसायनिक छिड़काव बारिश को ध्यान में रखकर करें। बारिश के दौरान पेड़, खंभों व पानी के स्त्रोतों से दूर रहे।

यह भी पढे

https://palisirohionline.in/2024/02/03/revdar-trailer-bike/

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA