रेवतडा में बिराजे भगवान आदिनाथ, गूंजे जिनशासन के जयकारें

PALI SIROHI ONLINE

रेवतडा में बिराजे भगवान आदिनाथ, गूंजे जिनशासन के जयकारें

  • श्री आदिनाथ जिनबिम्बों की प्रतिष्ठा अंजनशलाका दशान्हिका प्रभुभक्ति महामहोत्सव
    सायला।

निकटवर्ती रेवतडा में भगवान आदिनाथ सहित जिनबिम्बों की भव्यातिभव्य प्रतिष्ठा अंजनशलाका बुधवार को गच्छाधिपति आचार्य नित्यसेन सूरीश्वर, भाण्डवपुर तीर्थाेद्धारक आचार्य जयरत्न सूरीश्वर, आचार्य प्रद्युमन विमल सुरिश्वर, आचार्य नरेन्द्र सूरिश्वर एवं आचार्य लोकेश मुनि समेत गुरू भगवन्तों की निश्रा में शुभ मुहुर्त में संपन्न हुई।
कार्यक्रम के तहत प्रातः लाभार्थी परिवार द्वारा भगवान के भण्डार भरने की विधि की गई। वही शाही करबा के लाभार्थी परिवार बाजते गाजते जय तलेटी से अयोध्या नगरी पहुंचे और शाही करबा का लाभ लिया। इसके बाद भगवान के तोरण के चढावे के लाभार्थी परिवार सुसज्जित हाथी पर सवार होकर बाजते गाजते महादेव मंदिर से प्रभु मंदिर पहुंचे। जहां प्रभु मंदिर के मुख्य द्वार पर तोरण विधान हुआ। इसके बाद शुभ मुहूर्त में गुरू भगवन्तों की निश्रा में वैदिक मंत्रोंच्चार के साथ प्रतिष्ठा अंजनशलाका कार्यक्रम शुरू किया गया।

सर्वप्रथम मंदिर के गर्भगृह में भगवान आदिनाथ एवं जिनबिम्बों में अन्य देव-देवीयों की की मूर्तियों को लाभार्थी परिवार द्वारा विराजमान किया गया। साथ ही मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश स्थापना व ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान हैलीकॉप्टर से चढ़ावे के लाभार्थी परिवार ने मंदिर के शिखर पर पुष्प वर्षा की। प्रतिष्ठा के बाद विभिन्न चढ़ावों के लाभार्थी परिवारों द्वारा पूजा अर्चना व अन्य धार्मिक अनुष्ठान किए गए। साथ ही फले चुन्दडी का आयोजन हुआ। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

श्री जैन संघ रेवतडा की अनुमोदना की
श्री आदिनाथ जिनबिम्बों की प्रतिष्ठा अंजनशलाका दशान्हिका प्रभुभक्ति महामहोत्सव के भव्यातिभव्य आयोजन के लिए भाण्डवपुर तीर्थाेद्धारक जयरत्न सूरीश्वर महाराज ने अनुमोदना करते हुए कहा कि इस प्रतिष्ठा महोत्सव में श्री जैन संघ रेवतडा ने एक इतिहास बनाया है। अब हर पांच वर्ष में रेवतडा में एक ऐतिहासिक आयोजन होना चाहिए।

मुनि निपुणरत्न विजय ने कहा कि पहले यह प्रतिष्ठा पूण्य सम्राट गच्छाधिपति जयन्तसेन सूरीश्वर महाराज की निश्रा में होनी थी। लेकिन पूण्य सम्राट का स्वर्गारोहण हुआ। इसके बावजूद भी रेवतडा संघ ने उचित समय की प्रतिक्षा की और पूण्य सम्राट के दोनो पट्टधरों की निश्रा में आज यह भव्य प्रतिष्ठा हो रही है।

लाभार्थियों का किया बहुमान
प्रतिष्ठा महोत्सव में जालोर जिला कलेक्टर निशान्त जैन, पुलिस अधीक्षक मोनिका सैन, सेवानिवृत एडीजी राजीव दासोत ने भी शिरकत की तथा प्रभु मंदिर में दर्शन कर गुरू भगवन्तों का आशीर्वाद लिया। वही राज राजेन्द्र बहुमान नगरी में दोपहर को विभिन्न चढावों के लाभार्थियों का श्री जैन संघ रेवतडा की ओर से तिलक लगाकर एवं साफा एवं माला पहनाकर बहुमान किया गया।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA