कुक कम हेलपर्स ने बैठक में जताया आक्रोश, मिड डे मील के तहत विद्यालयों में भोजन पकाने का करते कार्य

PALI SIROHI ONLINE

कुक कम हेलपर्स ने बैठक में जताया भारी आक्रोश
प्रदेश में मिड डे मील के तहत विद्यालयों में भोजन पकाने एवं वितरण करने वाली कुक कम हेल्पर्स की बैठक साइबाबा मंदिर बनास में कर्मचारी नेता डॉ उदय सिंह डिंगार की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें कुक कम हेल्पर्स ने मासिक मानदेय को लेकर भारी आक्रोश जताया । उन्होंने अल्प मानदेय और वह भी समय पर नहीं मिलने को लेकर दुखड़ा सुनाया ।

बैठक को संबोधित करते हुए एकीकृत महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं समग्र शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ उदय सिंह डिंगार ने कहा कि प्रदेश में न्यूनतम दैनिक मजदूरी 255 रुपए मिलती है, जिसके अनुसार कुक कम हेल्पर्स को माह का न्यूनतम मानदेय 6630 बनता है,, जबकि ये मात्र 2003 रुपए दिए जाते
हैं ।

यह शोषण की पराकाष्ठा है ।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल गोपाल दूध योजना अंतर्गत दूध गर्म करने ,वितरण करने के लिए ₹500 माह में आठ कार्य दिवसों के एवज में सरकार द्वारा ही तय किए गए थे, जबकि वर्तमान में संपूर्ण महीने दूध वितरण किया जाता है अतः यह राशि सरकार के खुद के द्वारा तय की गई दर के अनुसार भी 1625 रुपए मासिक बनती है, किंतु अभी भी वही पुरानी दर ₹500 दी जा रही है जो अन्याय व भेदभाव की चरम सीमा है।

बैठक में कुक कम हेल्पर्स को वर्ष में 10 के स्थान पर पूरे 12 माह का मानदेय देने , माह में एक बार आकस्मिक अवकाश दिलवाने, न्यूनतम मानदेय मासिक 6630 करवाने, बाल गोपाल दूध योजना का मासिक मानदेय 1625 रुपए करवाने एवम् संगठन का वार्षिक अधिवेशन आगामी माह में आयोजित करवाने के प्रस्ताव पारित किए गए ,जो शीघ्र ही राज्य सरकार को प्रेषित किए जाएंगे ।

बैठक में कुक कम हेल्पर संघ की जिला अध्यक्ष रेखा रावल ,परामर्शदाता सवाराम देवासी, सहयोगी टेकराम कलबी , हेल्पर्स पोनरी देवी गरासिया, शारदा देवी प्रजापत, कांता कुंवर, पुनी देवासी, वरजू देवासी, सुमित्रा देवी, मीनाक्षी ,जोशना देवी समेत दर्जनो हेल्पर्स मौजूद थी।,

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA