बाली- ब्लॉक स्तरीय राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कार्यक्रम, कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जागरूकता जरूरी- बाली BCMO

PALI SIROHI ONLINE

पिंटु अग्रवाल चामुंडेरी बाली

पाली। बाली में राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर बाली चिकित्सा विभाग की ओर से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विघालय बाली पर बाली ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम डॉ प्रेम कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में डॉ प्रेम कुमार बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न रचनात्मक पोस्टर, रंगोली, कविता और गीत प्रतियोगिताओं का आयोजन कार्यक्रम की सराहना की। प्रतियोगिताओं में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में पंकज कुमार मनोज कुमार ने भी राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में बालिकाओं को स्वास्थ्य तंदुरुस्ती की जानकारी दी।

ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ हितेंद्र वागोरिया ने अपने संदेश में राष्ट्रीय बालिका दिवस के महत्त्व के विषय में बताते हुए इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बालिका दिवस मनाए जाने का मकसद है कि हम बेटियों के जन्म को प्रोत्साहन दें और उन्हें विकास के अवसर मुहैया करवाएं। उन्होंने बताया कि बेटियां हमारा मान, बेटियां हमारा अभिमान, बेटियां शिक्षित होंगी तो कई परिवार खुशहाल होंगे।
बाली bcmo डॉ हितेंद्र वागोरिया ने बताया कि समाज कन्या भ्रूण हत्या जैसी विकराल समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में इसके खिलाफ हम सबको खड़ा होना होगा और समाज में पर्याप्त जन जागरूकता प्रसारित करनी होगी।

ब्लॉक हेल्थ सुपरवाइजर प्रेम् प्रकाश ने बताया कि बेटियों की मां की कोख में ही सुरक्षा करने के लिए पीसीपीएनडीटी एक्ट लागू है। जिसका पालन सख्ती से करवाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम काम कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मुखबिर योजना भी संचालित की जा रही है। विभाग की पीसीपीएनडीटी सेल और आईईसी सेल की ओर से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर मो अजरुदीन ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आज बेटियों का समाज में घटता स्तर सचमुच चिंता का विषय है और समाज में सकारात्मक संदेश के जरिए लोगों की मानसिकता में बदलाव लाया जाना जरूरी है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA