सरकार खरीदेगी 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेंहू; रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर-जयपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में आज से गेंहू खरीद के लिए किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। राज्य सरकार की अलग-अलग एजेंसियां 10 मार्च से गेहूं की खरीद शुरू करेगी, जो 30 जून तक चलेगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई, जो 25 जून तक चलेगी। खरीद प्रदेश में अलग-अलग जगह बने 470 केन्द्रों पर की जाएगी।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से जारी आदेशों के मुताबिक केन्द्र सरकार ने जो समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, उसके ऊपर राज्य सरकार किसानों को 125 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देगी। इस तरह सरकार गेंहू की खरीद 2400 रुपए प्रति क्विंटल करेगी।

जयपुर जिले की बात करें तो यहां 5 सेंटरों पर खरीद होगी। इसमें अचरोल, चाकसू में बने राजफेड के सेंटर और बस्सी, कोटपूतली और गांधी नगर में एफसीआई के सेंटर पर खरीद होगी। आपको बता दें कि इस बार रबी की फसल में गेंहू का रकबा 31 लाख हैक्टेयर बुवाई का टारगेट रखा है।

विभाग की साइट पर करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

जो किसान अपना गेंहू सरकार को बेचना चाहते है वह आज से फूड डिपार्टमेंट की साइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इसके लिए विभाग की साइट पर अलग-अलग जिलों में बने खरीद सेंटर्स की लिस्ट है, जिस पर रजिस्ट्रेशन होगा। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) के अलावा तिलम संघ, नाफेड, राजफेड और एनसीसीएफ के जरिए गेंहू खरीदा जाएगा। इसमें सबसे ज्यादा 211 सेंटर राजफेड के है, जबकि सबसे कम 9 सेंटर एनसीसीएफ के है।

ये भी पढे

रजिस्ट्रेशन के लिए ये जरूरी

जो किसान गेंहू बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है उसे अपना जनआधार कार्ड, बैंक की पासबुक और किराये की जमीन या बटाई या अनुबंध के एग्रीमेंट की कॉपी और भूमि मालिक का जनआधार कार्ड की कॉपी लगानी अनिवार्य है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA