सुमेरपुर-वाइब्रेंट ग्रुप में धूमधाम से मनाया गया रामलीला महोत्सव

PALI SIROHI ONLINE

खीमाराम मेवाड़ा तखतगढ़

वाइब्रेंट ग्रुप में धूमधाम से मनाया गया रामलीला महोत्सव

शनिवार को वाइब्रेट इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और गुरुकुल संस्कार कन्या महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में विद्यालय में अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर विद्यालय में रामलीला का मंचन किया गया। विद्यार्थियों द्वारा रामायण की शुरुआत में राजा दशरथ के पुत्र बाल्य जीवन पर नाट्यांश से प्रारंभ किया गया।

शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी द्वारा मंचन के लिए राम,सीता लक्ष्मण हनुमान , रावण , एवं जटायू के स्वांग रच कर सभी का ध्यान अपनी ओर विशेष आकर्षित किया। रामलीला के मंचन में विद्यार्थी राम द्वारा अयोध्या छोड़कर वन गमन के मार्मिक प्रसंग का चित्रण किया गया।,

इसी क्रम में विद्यार्थियों द्वारा वन में निवास,सुपर्णखा का प्रसंग, सीता का अपहरण एवं अध्यापकों एवं छात्रों को सर्वाधिक आकर्षित करने के लिए जटायु द्वारा माता-सीता की रक्षा के लिए जो उन्होंने नाट्य रचा उस से संपूर्ण श्रोता एवं दर्शक आश्चर्यचकित हो गए। केवट की नाव,शबरी के बेर के प्रसंग से पुरुषोत्तम नाम की सिद्धि प्राप्ति हुई।

रामलीला के अंतिम प्रसंग में समुद्र पर पत्थर से रामसेतु का निर्माण बताया गया एवं वानर सेना का कार्य भी सराहनीय कहा गया। हनुमान द्वारा अशोक वाटिका में जाना और सीता को संदेश पहुंचाने का प्रसंग भी अत्यंत रोचक दर्शाया गया। रामलीला के अंतिम चरण में रावण का वध करके माता-सीता का सकुशल अयोध्या में स्वागत एवं श्री राम का राज्याभिषेक के साथ रामलीला का मंचन संपूर्ण हुआ। कार्यक्रम के चरण में सभी पात्रों की पूजा की गई एवं परिसर में झांकी भी निकाली गई।कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष महावीर सिंह सिसोदिया ने कार्यक्रम में विद्यार्थियों को कहा कि आप श्री राम के आचरण को अपनाय एवं जीवन को संयम से यापन करे।
संस्थान के निदेशक डॉक्टर नारायण विश्नोई ने बताया कि यदि आपको राम की तरह पुरुषोत्तम कहलाना है तो शबरी के झूठे बेर खाने और उनके सामान संघर्ष परिश्रम करना पड़ेगा तब जाकर आप एक महान व्यक्तित्व बन पाएंगे।

कार्यक्रम में संस्थान सदस्य विजय सिंह सिसोदिया एवं शैतान सिंह सिसोदिया ने 22 जनवरी को अपने घरों पर श्री राम के आगमन की तैयारी कर दीप महोत्सव मनाने की प्रेरणा दी है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA