पंचों ने जादू-टोने का आरोप लगा समाज से बाहर कियाः एक साल से भटक रहा परिवार; बेटे-बेटियों की शादी नहीं हो रही

PALI SIROHI ONLINE

पाली-पाली में एक पशुपालक और उसका परिवार बीते एक साल से समाज पंचों के गलत फैसले का शिकार है। न्याय के लिए वह पुलिस और प्रशासन से गुहार लगा रहा है। लेकिन न्याय नहीं मिल रहा है। मामला जिले के रोहट इलाके के देवाण गांव का है।

पीड़ित पशुपालक नारायण लाल देवासी (60) देवाण गांव का रहने वाला है। वह पशु पालन कर परिवार चलाता है। परिवार में 6 बेटे बेटियां हैं। एक साल पहले देवाण गांव के कुछ लोगों ने पंचों के पास जाकर आरोप लगाया कि नारायण जादू टोना करता है। देवाण और नजदीकी गांव भांवरी के पंचों ने इस मुद्दे को लेकर पंचायत बुलाई।

पंचायत में नारायण लाल पर जादू टोने का आरोप लगाते हुए पंचायत ने दोषी करार दे दिया और समाज से बाहर निकालकर एक लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया। नारायण के बेटे बेटी के रिश्ते नहीं हो रहे हैं। समाज किसी भी काम में सहयोग नहीं कर रहा है। शादीशुदा बड़ी बेटी ससुराल छोड़कर पीहर आकर रहने लगी है। नारायण पुत्र वेलाराम देवासी अब एक साल से दर-दर भटक रहा है। समाज से बहिष्कृत है और प्रशासन में भी सुनवाई नहीं हो रही है।

न रिश्तेदार आते है न कोई जाता

पीड़ित नारायण लाल ने बताया- समाज से बाहर होने के कारण अपने रिश्तेदारों के सामाजिक कार्यक्रम में नहीं ले पाता। न ही समाज और रिश्तेदार घर आते हैं। मानिसक रूप से काफी पीड़ित हूं। नारायण की बेटी रेखा देवासी (25) ने बताया- पिता के 6 बच्चों में से 5 अविवाहित हैं। भाई बहनों की शादियां करनी हैं लेकिन पिता समाज से बहिष्कृत होने के कारण रिश्ते नहीं आ रहे हैं। कोई आता है तो पंच किसी को भी रिश्ता नहीं जोड़ने देते।

ससुराल छोड़ बेटी रह रही पीहर में

पीड़ित नारायण लाल देवासी की बेटी रेखा पिता को न्याय दिलाने के लिए एक साल से साथ-साथ भटक रही है। पंचों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए रेखा ने ससुराल छोड़ रखा है और पिता के साथ रहकर उन्हें न्याय दिलाने का प्रयास कर रही है।

रेखा का कहना है कि न्याय की मांग कर रहे हैं तो डर है कि आरोपी पिता के साथ मारपीट न कर दें। पहले भी पिता के साथ मारपीट हुई है, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA