अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव की रंगारंग शुरूआतः बीएसएफ के जवान ऊंटों पर करेंगे शौर्य प्रदर्शन, पुरानी हवेलियों को विदेशियों ने कैमरे में किया कैद

PALI SIROHI ONLINE

बीकानेर-विदेशी सैलानियों को बीकानेर की गुलाबी सर्दी और धोरों की तरफ आकर्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव शुक्रवार से शुरू हो गया है। ऊंट उत्सव के पहले दिन “हेरिटेज वॉक” में देशी-विदेशी सैलानियों ने रामपुरिया हवेली एरिया में भ्रमण किया। शाम को धरणीधर मैदान पर स्थानीय कलाकारों के साथ कॉमेडियन मुरारी शर्मा की प्रस्तुति होगी।

दूसरे दिन राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के मैदान पर ऊंटों के करतब होंगे तो अंतिम दिन रायसर के धोरों पर दिनभर आयोजन चलेंगे। इस ऊंट उत्सव में विदेशी सैलानियों की संख्या इस बार भी कम नजर आ रही है।

हैरिटेज वॉक निकाली
रामपुरिया हवेली पर बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानन्द व्यास, संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल और आईजी ओमप्रकाश ने हैरिटेज वॉक को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद ये वॉक शहर के अंदरुनी क्षेत्रों से होते हुए आगे बढ़ी। राजस्थानी साफा पहले स्थानीय कलाकार राजस्थानी वाद्य यंत्रों से हर किसी को आकर्षित कर रहे थे, तो बालबेलिया नृत्य करती महिलाओं को देखने के लिए लोग घरों की छतों पर चढ़े हुए थे।

हवेलियों को विदेशी सैलानियों ने कैमरे में किया कैद
मरुनायक चौक में बनी हवेलियों को भी विदेशी सैलानियों ने अपने कैमरे में कैद किया। हिरण कश्यप और नृसिंह अवतार बने कलाकारों के साथ भी हर कोई अपना फोटो लेना चाहता था। बच्चों ने भी यात्रा के दौरान विधायक जेठानन्द व्यास सहित स्थानीय अधिकारी भी पैदल चले। आज दोपहर दो बजे लक्ष्मी निवास होटल से तीर्थ स्तम्भ तक बीकानेर कार्निवल होगा, जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ ही बीएसएफ के जवान अपने ऊंटों पर शौर्य प्रदर्शन करेंगे। शाम सात बजे से धरणीधर मैदान पर फ्यूजन शो, राजस्थानी लॉफ्टर शो मुरारीलाल पारीक, क्लासिकल म्युजिक और डांस शो, साफा बांधने की प्रतियोगिता होगी।

ऊंट उत्सव में ये होंगे कार्यक्रम

  • 13 जनवरी शनिवार को सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक जयपुर-जोधपुर बाइपास पर स्थित राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के मैदान पर ऊंट नृत्य, फर कटिंग, केमल सजावट, केमल रेस, हॉर्स शो होगा। यहां भी राजस्थानी कॉमेडियन मुरारीलाल पारीक का कार्यक्रम होगा।
  • शाम को चार से सात बजे तक डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में आयोजन होंगे। इसमें मिस्टर बीकाणा, मिस मरवन, मिसेज बीकाना, ढोला मरवण, लून्स ऑफ बीकानेर की प्रतियोगिताएं होंगी।
  • करणी सिंह स्टेडियम में ही शाम सात बजे से लोक नृत्य व अन्य आयोजन होंगे।
  • रविवार 14 जनवरी को रायसर गांव में अनेक आयोजन होंगे। इसमें ग्रामीण खेलकूद में रस्साकस्सी, कबड्डी, रेसलिंग, खो-खो, विदेशी सैलानियों के लिए साफा बांधना, भारतीय परंपरा में विवाह आयोजन, महिलाओं की मटका प्रतियोगिता, धोरों में स्थानीय व विदेशी कलाकारों के बीच दौड़ होगी।
  • इसी दिन दोपहर डेढ़ बजे से साढ़े छह बजे तक मिट्टी से चित्र बनाने की प्रदर्शनी, हेंडीक्राफ्ट शो, एयर बैलून, केमल सफारी, हॉर्स रेस होंगे।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA