पाली में अब रोबोट करेंगे सीवर लाइन की सफाई:मिले 2 रोबोट, जो 28 फीट की गहराई तक कर सकेंगे सफाई, नहीं होंगे हादसे

PALI SITOHI ONLINE

पाली-पालीवासियों के लिए अच्छी खबर है। नगर परिषद को 2 रोबोट मिले है। जो सीवर लाइन से लेकर सीवर के होद की सफाई इंसानों से बेहतर तरीके से और कम समय में करेंगे। शहरवासी और मैरीज हॉल संचालक भी इसे किराए पर लेकर अपने सीवर होद की सफाई करवा सकेंगे। खास बात यह सीवर लाइन या होद की सफाई के दौरान किसी तरह के हादसे नहीं होंगे। इसको लेकर केरल की कम्पनी से एमओयू हुआ है। जो तीन साल तक इसका संचालन करेगी। बता दे कि गत वर्ष शहर के सेंचूरी गार्डन के सीवर होद की सफाई के दौरान उसने में उतरे तीन सफाईकर्मियों की जहरीली गैस के कारण मौत हो गई थी। रोबोट से सफाई करवाने के दौरान इस तरह के हादसे नहीं होंगे। बता दे कि स्वायत्त शासन विभाग की ओर से पाली नगर परिषद को दो रोबोट दिए गए है।

फीता काट किया उद्घाटन

नगर परिषद सभापति रेखा-राकेश भाटी ने बताया कि केरल की GEN रोबोटिक कम्पनी से इसको लेकर एमओयू हुआ है। तीन साल तक कम्पनी इसका संचालन करेगी और दो कार्मिक भी पाली नगर परिषद को देगी। जो इसे ऑपरेट करेंगे। बुधवार को दोनों रोबोट पाली नगर परिषद पहुंचे। जिनका सभापति भाटी ने फीता काटा। एक रोबोट की कीमत 39 लाख रुपए है।

ऐसे काम करेंगा यह रोबोट

मैन हॉल के ऊपर रोबोट को खड़ा किया जाएगा। ऑपरेटिंग के दौरान इसकी कार्बन फाइबर पाइप मैने सीवरेज के अंदर जाएंगी। पाइप के आगे लगे बाल्टीनुमा हाथ से कचरा उठाएगा और बाहन निकालेगा। गटर, होद, सीवर लाइन को साफ करने के बाद यह उसकी अंदर की पाइप को भी चेक करेगा। जो भी कचरा फंसा होगा उसे बाहर निकाल देगा।

रोबोट में लगे है नाइट विजन कैमरे भी

यह रोबोट इलेक्ट्रोनिक पैनल से ऑपरेट होगा। जिस पर एक स्क्रीन लगी है। जो हिस्सा मैन होल के अंदर जाता है। उस पर नाइट विजन कैमरा लगा है। कैमरे के जरिए मैन हॉल के अंदर की पूरी तस्वीर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

सेंसर बता देगा अंदर जानलेवा गैस तो नही इस रोबोट में सेंसर लगा है, जो मैन होल के अंदर मिथेन, कार्बन मोनो ऑक्साइड, हाइड्रोजन स्लफाइड, अमीनो गैस के साथ-साथ धुंआ होने के बारे में भी बता देगा।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA