पिंडवाड़ा-कांटल गांव में प्रतिदिन लाखों लीटर व्यर्थ बहता पानी

PALI SIROHI ONLINE

हड़मत सिंह

कांटल गांव में प्रतिदिन लाखों लीटर व्यर्थ बहता पानी

सड़क छोड़कर नालियों पर चलने को मजबूर राहगीर

पिंडवाडा/सिरोही

पिंडवाड़ा के समीप कांटल गांव में प्रतिदिन लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है वहीं सबंधित विभाग इससे अनजान बना हुआ है। जानकारी के अनुसार पूर्व में जनता जल योजना से निर्माणाधीन जीएलआर की टंकी में पाइपलाइन द्वारा पानी की सप्लाई गांव में होती थी गांव की दोनों तरफ हाईवे होने से अति भारी वाहन अक्सर इस गांव से गुजरते हैं वही गांव के सड़क के एक तरफ गैस पाइपलाइन और उसी के ऊपर जल जीवन मिशन और पुरानी पानी की पाइपलाइन डाल दी है। गांव के राजकीय विद्यालय से लेकर हनुमान मंदिर तक पूरी सड़क पर प्रतिदिन पेयजल का लाखों लीटर पानी व्यर्थ बहता रहता है सड़क पर पानी बहने से लोगों का चलना दुश्वार हो गया है लोग सड़क की एक तरफ बनी नाली के ऊपर चलने को मजबूर है। ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन योजना में अनियमितता के गंभीर आरोप ठेकेदार पर लगाए। उनका कहना है की डीपीआर के अनुसार पाइपलाईन को गहरा नही डाला गया जिससे भारी वाहन ऊपर से गुजरते ही बार बार पानी की लाइन फट रही है और लाखों लीटर पानी प्रतिदिन व्यर्थ बह रहा है।

  • टूटी हुई नालियों से गंदा पानी आ रहा है सड़कों पर, बीमारियां फैलने की आशंका
  • गंदे पानी की बदबू से पिंडवाड़ा बाजार और स्कूली छात्रों को सरकारी स्कूल जाने में आती है भारी समस्या

ग्रामीणों ने बताया की सरकारी स्कूल से हनुमान मंदिर के बीच एक तरफ की नाली पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है वहीं दूसरी तरफ की नाली कचरे से भरी रहती है जिसकी सफाई समय अनुसार नहीं होने के कारण दोनों नालीयों का पानी बीच सड़क पर आ रहा है जिससे की अत्यधिक बदबू फैलने से यहां से गुजरने वाले पिंडवाड़ा बाजार और सरकारी स्कूल जाने वाले छात्र छात्रों का चलना दुश्वार हो गया है साथ ही आसपास के रहवासियों को बीमारी होने की संभावना बनी हुई है।

  • इनका कहना है

पानी की पाइप फटने की समस्या प्रतिदिन की है पिछले तीन से चार माह में हमने कई बार राजस्थान जनसंपर्क हेल्पलाइन नंबर 181 पर शिकायत दर्ज करवाई लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी और कार्मिक मौके पर देखकर चले जाते है अभी तक इसका कोई ठोस उपाय नहीं किया गया जिससे इस पाइप फटने की समस्या से प्रतिदिन शुद्ध पीने का पेयजल जो लोगो को मिलना चाहिए वो सड़को पर लाखों लीटर व्यर्थ बह रहा है।

  • पत्रकार हडमत सिंह
    ग्रामीण

पानी की पाइप फटने से रोजाना पाइप का पानी और टूटी हुई नाली का गंदा पानी सड़क पर आता है इससे बीमारियां फैलने की आशंका है पानी इतना बदबू मारता है की सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है यह सड़क पिंडवाड़ा बाजार और गांव की सरकारी स्कूल जाने का मुख्य मार्ग है ग्राम पंचायत अजारी और जलदाय विभाग से निवेदन है कि इस समस्या का समाधान जल्दी निकाले।

  • सागर रावल
    ग्रामीण

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA