भजनलाल सरकार ने तैयार की 100 दिनों की डेडलाइन: शिक्षा विभाग में नई भर्ती, टीचर्स के ट्रांसफर और प्रमोशन होंगे, PM श्री स्कूल खुलेंगे

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर-राजस्थान में मंत्रिमंडल के गठन से पहले ही भजनलाल सरकार एक्शन मोड में आ गई है। मुख्यमंत्री भजनलाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर शिक्षा विभाग के आगामी 100 दिन की कार्य योजना तैयार की है।

इसके तहत शिक्षा विभाग में खाली चल रहे पदों पर भर्ती, टीचर्स के ट्रांसफर, शिक्षा विभाग में प्रमोशन, ऑनलाइन एडमिशन, टैबलेट और साइकिल वितरण का काम होगा। साथ ही नए स्कूल खोलने समेत भाजपा के संकल्प पत्र के वादों को 100 दिनों की डेडलाइन के भीतर पूरा करने की प्लान तैयार किया है।

भजनलाल सरकार 100 दिन में शिक्षा विभाग में क्या काम करेगी

  • अगले 90 दिनों में साल 2022 की प्रक्रियाधीन भर्तियों की नियुक्तियां जारी की जाएगी। इनमें व्याख्याता के 2592 पद, वरिष्ठ अध्यापक के 8842 पद, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक के 461 पद, प्रयोगशाला सहायक के 61 पद और बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 528 पद पर अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दी जाएगी।
  • अगले 100 दिनों में शिक्षा सेवा नियम में संशोधन कर 18 हजार से ज्यादा पदों पर डीपीसी कर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा।

-अगले 30 दिनों में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक के साथ सभी वर्गों में खाली चल रहे पदों की गणना कर भर्ती के लिए एप्लिकेशन भेजी जाएगी।

  • अगले 100 दिनों में अधिशेष शिक्षकों का समायोजन कर रिक्त पदों को भरा जाएगा।
  • अगले 90 दिनों में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 7 लाख 31 हजार 163 जरूरतमंद विद्यार्थियों को साइकिल दी जाएगी।

-राजस्थान के सरकारी स्कूल से छठी पास कर चुके जरूरतमंद विद्यार्थियों को साइकिल वितरण की गाइडलाइन अगले 60 दिन में तैयार कर वित्त विभाग को भेजी जाएगी। -महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में ऑनलाइन प्रवेश भीम शुरू करने के लिए अगले 60 दिन में NIC मॉड्यूल तैयार किया जाएगा।

-12वीं पास कर चुके मेधावी स्टूडेंट्स को अगले 60 दिन में टैबलेट और लैपटॉप देने के लिए निविदा (टेंडर) की कार्रवाई को पूरा किया जाएगा।

-राजस्थान में पिछले लंबे वक्त से ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए ट्रांसफर पॉलिसी का ड्राफ्ट अगले 30 दिन में तैयार किया जाएगा।

-राजस्थान के शिक्षा विभाग में काम करने वाले संविदा शिक्षकों और कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए अगले 60 दिन में विशेष कमेटी का गठन किया जाएगा।

  • शिक्षा विभाग में काम करने वाले संविदा कर्मचारी के सेवन नियमों में अगले 90 दिनों में संशोधन की कार्यवाही को पूरा कर लिया जाएगा।
  • राजस्थान के वह शिक्षक जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। उनकी सैलरी में अगले 90 दिनों में बढ़ोतरी की जाएगी।

-राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 3 से 8वीं तक की बालिकाओं को गुड और बेड टच की जागरूकता के लिए कार्यशाला का अगले 30 दिन में आयोजन किया जाएगा।

  • राजस्थान के 402 पीएम श्री स्कूलों में रिक्त चल रहे पदों पर अगले 90 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही पूर्व प्राथमिक क्लास से शुरू करने के लिए नए पदों की स्वीकृति और वर्क बुक और टेक्स्ट बुक उपलब्ध करवाई जाएगी।

-अगले साल 14 फरवरी ही बसंत पंचमी के मौके पर जयपुर से बालिकाओं को साइकिल वितरण करने की शुरुआत की जाएगी।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA