राजस्थान में नहीं मिलेगा गरीब महिलाओं को ₹450 में सिलेंडर? राज्यसभा में केंद्र सरकार ने कहा- भारत सरकार ने नहीं किया कोई एलान

PALI SIROHI ONLINE

Rajasthan LPG Cylinder: हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विशाल जीत हासिल की. जिसके बाद इन राज्यों में भाजपा ने अपना मुख्यमंत्री भी नियुक्त कर दिया है. लेकिन राज्यसभा में केंद्र सरकार के एक जवाब के बाद सोशल मीडिया पर लोग BJP को उसके चुनावी वादों की याद दिला रहे हैं. दरअसल पेट्रोलियम और गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने राज्य सभा में बताया कि केंद्र सरकार का राजस्थान में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने को लेकर कोई एलान नहीं किया है.

राज्यसभा सांसद जावेद अली खान ने केंद्र से संसद में पूछा कि क्या सरकार ने हाल ही में राजस्थान में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने को लेकर कोई एलान नहीं किया है. यदि हां, तो इससे जुड़े डीटेल्स भी पेश करें. इसके अलावा उन्होंने ये भी पूछा कि क्या सरकार उत्तर प्रदेश सहित अन्य दूसरे राज्यों में भी 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर देने का विचार कर रही है.

केंद्र सरकार का इंकार

सरकार की तरफ से जवाब देते हुए पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इन दोनों सवालों के जवाब में इंकार करते हुए कहा कि राजस्थान में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने से संबंधित कोई एलान भारत सरकार ने नहीं किया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत अपनी घरेलु LPG खपत का 60 फीसदी से अधिक आयात करता है.

कहां से उठा मामला?


दरअसल, हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने राजस्थान में अपने चुनावी घोषणा पत्र में इसे लेकर एलान किया था. भाजपा के घोषणापत्र के मुताबिक, अगर पार्टी शाषन में आती है, तो गरीब परिवार की महिलाओं को 450 रुपये में LPG सिलेंडर दिया जाएगा.

एलपीजी पर सरकारी राहत


केंद्र सरकार ने राज्य सभा में बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत 21 मई, 2022 से साल 2022-23 और 2023-24 के लिए लाभार्थियों को अधिकतम एक साल में घरेलु सिलेंडर (14.2kg) के 12 रीफिल्स के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सहायता राशि प्रदान कर रही है. इसके अलावा 5 अक्टूबर, 2023 से सभी लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है. 1.12.2023 के लेटेस्ट दरों के मुताबिक, PMUY के सभी लाभार्थियों के लिए घरेलु सिलेंडर की कीमत 603 रुपये (दिल्ली) है.

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA