पाली-पिपलियां में हुई इनकम टैक्स की रेड का खुलासा: यहां मिले 200 करोड़ के फर्जी बिल, खरीदे बोगस शेयर

PALI SIROHI ONLINE

पाली-पाली में और पिपलियां कलां में गत दिनों हुई इनकम टेक्स की रेड का अधिकारियों ने खुलासा किया। जिसमें सामने आया कि पाली में टेक्सटाइल व्यवसायी के लिए 200 करोड़ रुपए का हेरफेर सामने आया है। उद्यमी ने 200 करोड़ रुपए की फर्जी बिलिंग की। इसके साथ ही पिपलियां कलां में केबल व्यवसायी ने भी 10 से 20 फर्जी कम्पनियों के शेयर खरीदना बताया हांगकांग की दो कंपनियों में लेन-देन बताए और बिलिंग की, जबकि दोनों कंपनियां बोगस थी। इनकम टेक्स बचाने के लिए इन्होंने यह सबकुछ किया। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग इनसे जुर्माना वसूलेगा।

बता दे कि प्रदेश के विभिन्न शहरों सहित पाली शहर में टेक्टाइल व्यवसायी और पिपलियां कला में केबल व्यवसायी के यहां 12 दिसम्बर को इनकम टेक्स टीम ने रेड की थी जो 16 दिसम्बर तक चली थी। इस रेड में सामने आया कि पाली की फर्म की ओर से बिलिंग में 200 करोड़ रुपए के फर्जी बिल बनाए गए। इसके दस्तावेज मिले हैं, जिन्हें आईटी ने जब्त किए हैं। पिपलिया कलां गांव में केवल व्यवसाय से जुड़ी दोनों फर्म में भी गड़बड़ी मिली है। आईटी की जांच में सामने आया कि केवल व्यवसाय से जुड़ी एक फर्म में कंपनियों के शेयर अचानक बढ़ गए थे। इस फर्म ने 10 से 20 कंपनियों में बोगस शेयर दर्शाए। दूसरी फर्म की ओर से हांगकांग में दो कंपनियों में लेन-देन बताए और बिलिंग की, जबकि दोनों कंपनियां बोगस थी। पांच दिन तक चली रेड कार्रवाई की रिपोर्ट बनाकर आईटी मुख्यालय को भेजी गई है। रेड में पाली व पिपलिया कलां में उद्यमियों के ठिकानों से करीब 8 करोड़ रुपए कीमत की ज्वैलरी और 1 करोड़ 88 लाख रुपए नकद मिले हैं। ज्वैलरी व कैश के बारे में भी जांच की जा रही है।

रेड में कहां, क्या मिला संयुक्त आयकर निदेशक वेंकटेश वी. ने बताया कि प्रधान आयकर निदेशक सुधांशु शेखर झा के निर्देशन में कार्रवाई हुई। पाली में टेक्सटाइल्स उद्यमी समूह के घर, फैक्ट्री व रिश्तेदारों के ठिकानों से आईटी को 1 करोड़ 46 लाख रुपए का कैश व 1 करोड़ 30 लाख रुपए कीमत के गहने मिले हैं। रेड में सामने आया कि टेक्सटाइल्स उद्यमी समूह की फर्म में 200 करोड़ रुपए की फर्जी बिलिंग पाई गई, जिसके दस्तावेज भी मिले। पिपलियां कलां में केबल व्यवसाय से जुड़े दोनों उद्यमियों के परिवार के बंगले, दफ्तर व अन्य ठिकानों से आईटी ने 6 करोड़ 67 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की डायमंड ज्वैलरी के साथ 41.50 लाख रुपए कैश जब्त किया है।

इधर सोजत में मेहंदी उद्यमी के यहां रेड बिहार के पटना से आईटी के इनपुट के बाद आयकर विभाग जोधपुर की टीम ने मंगलवार को सोजत में एक मेहंदी उद्यमी के यहां रेड की। यहां से काफी मात्रा में घोषित-अघोषित कैश मिलने की संभावना के चलते आईटी ने सर्च कार्रवाई शुरू की, जो देर रात तक जारी थी।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA