जयपुर एयरपोर्ट पर बम की सूचना, मॉकड्रिल की गईः ऑटोमैटिक मशीनों से ढूंढा बम, सुरक्षा एजेसियों के जवान और अधिकारी पहुंचे

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर-जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार को मॉकड्रिल की गई। इसमें टर्मिनल-2 पर बम होने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही सीआईएसएफ के जवान समेत बम निरोधक दस्ता, फायर ब्रिगेड समेत तमाम सुरक्षा एजेसियों के जवान और अधिकारी मौके पर पहुंचे। एक-एक सामान की जांच की गई। डॉग स्क्वॉड की टीम ने भी एक-एक यात्री के सामान की जांच की। ऑटोमैटिक मशीनों से टर्मिनल 2 की जांच हुई। अधिकारियों ने राहत की सांस तब ली, जब बम कहीं भी नहीं मिला।

मंगलवार दोपहर 2:51 बजे जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर मॉकड्रिल शुरू की गई। बम की सूचना पर कुछ ही देर में एयरपोर्ट प्रशासन ने इसकी जानकारी सीआईएसएफ और जयपुर पुलिस की टीम को दी। तुरंत ही पुलिस का बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड, फायर ब्रिगेड, नजदीकी पुलिस थानों के सुरक्षा बल, सिविल डिफेंस और अन्य एजेंसियों के अधिकारी-कर्मचारी पहुंचे। इसे देख एयरपोर्ट पर मौजूद यात्री भी हैरान रह गए। लोग कुछ भी समझ पाते इतनी ही देर में सीआईएसएफ के जवानों ने एयरपोर्ट को घेर लिया।

यात्रियों के लगेज की चैकिंग की गई

बम निरोधक दस्ते की टीम ने यात्रियों के लगेज की जांच करनी शुरू की। ऑटोमैटिक मशीनों से की टर्मिनल 2 की जांच की गई। लगभग 1 घंटे 10 मिनट तक बम निरोधक दस्ते की टीम ने यात्रियों के लगेज के साथ टर्मिनल 2 की बिल्डिंग को अच्छे से जांचा। तब तक वहां मौजूद यात्रियों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया। जब बम निरोधक दस्ते की टीम को बम नहीं मिला तो एयरपोर्ट प्रशासन ने उन्हें बताया कि यह मात्र एक मॉकड्रिल थी।

एयरपोर्ट पर बम होने की सूचना राज्य सरकार की एजेंसियों को दी गई

एयरपोर्ट पर बम होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियां कैसे राहत-बचाव का काम करेगी, इसकी जांच के लिए यह मॉकड्रिल रखी गई। मॉकड्रिल के लिए एयरपोर्ट पर बम होने की सूचना सबसे पहले राज्य सरकार की एजेंसियों को दी गई। इसके बाद पूरी मॉकड्रिल की गई।

सुरक्षा एजेंसियों को देख पहले घबरा गए लोग, फिर पता चला मॉकड्रिल

मॉकड्रिल के दौरान सुरक्षा बलों ने पूरे टर्मिनल भवन को घेरे में ले लिया और कर्मचारियों को बाहर निकाला। वहीं, डॉग स्क्वायड टीम के में आए डॉग से भी बम की तलाशी शुरू कर दी। करीब एक घंटे तक चली जांच-पड़ताल के बाद किसी भी एयरपोर्ट के किसी भी हिस्से या लगेज में बम नहीं मिला। इसके बाद पूरे प्रशासन ने राहत की सांस ली। हालांकि एयरपोर्ट पर बम होने की सूचना मिलते ही वहां मौजूद यात्री और कर्मचारी भी काफी डर गए। हालांकि जब उन्हें पता चला कि यह मात्र एक मॉकड्रिल थी। तब उन्होंने भी राहत की सांस ली।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA