10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा कैंसिलः सोशल मीडिया पर वायरल हो गया पेपर; टीम कर रही जांच

PALI SIROHI ONLINE

चूरू-चूरू जिले में सोशल मीडिया पर एक क्वेश्चन पेपर (प्रश्न पत्र) वायरल होने के बाद 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान और संस्कृत विषय की परीक्षा रद्द कर दी गई है। सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आज दोपहर 2 बजे से होनी थी। जबकि संस्कृत विषय का पेपर 20 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होना था।

11 दिसंबर से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की 10वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू हुई है। अब तक अंग्रेजी, हिंदी, विज्ञान और गणित विषय की परीक्षा हो चुकी है। अब डीईओ के आदेश पर सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

ऑर्डर की कॉपी
वायरल पेपर के फोटो
वायरल पेपर के फोटो

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक निसार अहमद खान ने बताया- जिला समान परीक्षा योजना समिति की बैठक में परीक्षा की नई डेट की घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया- इस मामले की जांच के लिए बीकानेर से दो अधिकारियों की टीम आई हुई है। जो मामले की गंभीरता के साथ जांच कर रही है।

वायरल होने के बाद पेपर रद्द

चूरू जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक निसार अहमद खान ने बताया- सोमवार को 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होनी थी। लेकिन, पेपर सोशल मीडिया पर शेयर होने के कारण बिना मिलान किए सामाजिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

समान परीक्षा योजना समिति करवाती है पेपरनिसार खान ने बताया- कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा समान परीक्षा योजना समिति के नेतृत्व में होती है। शहर की गर्ल्स बाग्ला स्कूल को इसका नोडल केंद्र बनाया गया है। स्कूल की प्रिंसिपल निर्मला गहलोत को नोडल केंद्र की संयोजक बनाया गया है। नोडल केंद्र ही पेपर बनाने और पेपर छपवाने का काम करता है। इसके बाद नोडल केंद्र संबंधित स्कूलों को सीलबंद लिफाफे में पेपर वितरित करते हैं। संबंधित स्कूल इन पेपरों को अलमारी में लेकर रखते हैं। परीक्षा से ठीक पहले इन पेपरों को खोला जाता है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA