देश में कोरोना से एक दिन में 5 की मौत: 335 नए केस; मिला नया JN.1 वैरिएंट, स्वास्थ्य मंत्री बोलीं- चिंता की बात नहीं

PALI SIROHI ONLINE

भारत में कोविड-19 मामलों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। केरल में कोविड का नया सब वैरिएंट JN.1 मिला है। इससे 17 दिसंबर को चार लोगों की मौत हो गई। वहीं UP में भी कोविड पॉजिटिव शख्स की जान चली गई। हालांकि यह पता नहीं चला है कि यह मरीज JN.1 वैरिएंट से संक्रमित था या नहीं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए और एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई।

कोरोना का नया सब वैरिएंट सामने आने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट रहने और टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी। उधर, कर्नाटक सरकार ने 60 साल के ज्यादा उम्र के उन लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है, जिन्हें बुखार, कफ और खांसी आ रही है।

हालांकि, केरल में स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं है। हम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं

भारत में कहां से आया नया वैरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई।

देश में कोरोना से अब तक पांच लाख की मौत
देश में कोरोना मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ के पार हो गई। वहीं वायरस से रिकवर होने वालों की संख्या बढ़कर 4.44 करोड़ (4,44,69,799) हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है। अब तक भारत में कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिंगापुर में एक हफ्ते में आए 56,000 से अधिक कोरोना केस सिंगापुर में पिछले एक हफ्ते में 56,000 से अधिक कोरोना के मामले सामने आए। हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय के अनुसार, 3 से 9 दिसंबर के बीच 56,043 नए मामले मिले। जबकि एक हफ्ते पहले 32,035 कोविड केस थे।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA