चिंतित किसान लगा रहे गुहार: अज्ञात बीमारी से 3 दिन में एक दर्जन पशुओं की मौत, गांव के आसपास वातावरण प्रदूषित

PALI SIROHI ONLINE

जयसमंद-जयसमंद ब्लॉक के श्यामपुरा गांव में 3 दिन में अज्ञात बीमारी के चलते करीब एक दर्जन पशुओं की अकाल मौत होने का मामला सामने आया है। वहीं उक्त मामले को लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं हैं। इस कारण आए दिन पशुओं के मरने का सिलसिला जारी है। डेयरी सचिव मावाराम पटेल ने बताया कि अज्ञात बीमारी के चलते करीब तीन दिन से पशुओं की मौत हो रही है। इसमें अधिकतर मौत भैंसों की हुई है। हालांकि सूचना पर पशुधन सहायक प्रकाश चंद्र मेघवाल ने मौके पर जाकर कुछ पशुओं का उपचार किया, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है।

इधर, पशुओं की मौत को लेकर किसान और पशुपालक चिंतित और मायूस हैं। वहीं जिम्मेदार अब सोमवार को टीम बुलाकर उपचार करवाने की बात कह रहे हैं। आए दिन पशुओं की मौत को लेकर पीड़ितों ने बीमारी से ग्रसित पशुओं का उपचार करवाने की मांग की है। इधर 2 दिन से पशुओं के शव आसपास क्षेत्र में डालने से सड़ांध के चलते ग्रामीणों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। जानकारी के अनुसार अज्ञात बीमारी से नाथूलाल पटेल की 2 भैंसें, तेजी पटेल की 1 भैंस, लालूराम पटेल की 2 भैंस, कालूलाल पटेल की 2 भैंस सहित करीब एक दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है।

बीमारी के लक्षण के बारे में किसानों ने बताया कि पशुओं को सबसे पहले बुखार आता है और मुंह से पानी निकलते ही उनकी मौत हो जाती है। वहीं पशुओं में किसी प्रकार का संक्रमण फैलने का अंदेशा भी जताया जा रहा है। उधर, पशुधन सहायक, श्यामपुरा प्रकाश चंद्र मेघवाल ने बताया कि मैंने मौके पर जाकर उपचार किया है। और चिकित्सक को अवगत कराया है, लेकिन कल रविवार होने से अब सोमवार को उपचार किया जाएगा।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA