दादू मठ के पीठाधीश्वर गोपालदास महाराज पंचतत्व में विलीनः दादू बाग में अंतिम संस्कार

PALI SIROHI ONLINE

दूदू (जयपुर)-दादू मठ के 20वें पीठाधीश्वर महंत गोपाल दास महाराज पंचतत्व में विलीन हो गए। रविवार को दादू बाग में पूर्व पीठाचार्यों के समाधि स्थल के पास महंत गोपाल दास महाराज का अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले 11 संतों की मौजूदगी में सर्वाधिकारी ओमप्रकाश दास महाराज को दादू मठ के 21वें पीठाधीश्वर की चादर ओढ़ाई गई। इसके बाद महंत गोपाल दास महाराज की अंतिम यात्रा नरैना के मुख्य मार्गों से गुजरी।

महंत गोपाल दास महाराज की काफी समय से तबीयत खराब चल रही थी। जयपुर के हॉस्पिटल में शनिवार को महंत गोपाल दास महाराज ने अंतिम सांस ली। अंतिम संस्कार दोपहर करीब 2:15 बजे किया गया। साधकों के दर्शन के लिए पूर्व पीठाधीश्वर आचार्य जयतराम महाराज की बारहदरी में रखा गया था।

गोपाल दास महाराज की अंतिम यात्रा में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया, बीजेपी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष माधोराम चौधरी सहित कई जनप्रतिनिधि और दादू भक्त नारायण दादू नगरी पहुंचे और पुष्प अर्पित किए।

10 वर्ष की उम्र में ही बन गए थे संत गोपाल दास महाराज का जन्म सीकर के विद्यासर के पास कंवरपुरा पालवास गांव में जाट परिवार में हुआ था। मठ के 19वें पीठाचार्य हरिराम महाराज भक्तों के साथ भ्रमण करते हुए गोपाल दास के गांव पहुंचे। उनकी चंचलता और मुख पर तेज देख माता-पिता को 10 साल के गोपाल दास को साथ भेजने को कहा और अपने शिष्य के रूप में नरैना दादू मठ ले आए। गोपाल दास महाराज की शिक्षा-दीक्षा यहीं हुई थी। गोपाल दास महाराज 17 जुलाई 2001 को दादू पीठाधीश्वर की गद्दी पर विराजित हुए थे।

12 साल पूरे होने पर 2013 में मनाया था युगोत्सव महंत गोपाल दास महाराज के पीठ की गद्दी पर आसीन होने के 12 साल पूरे होने पर साल 2013 में युग उत्सव मनाया। पीठाचार्य रहते हुए 4 अगस्त 2021 को ही उन्होंने उत्तराधिकारी के रूप में 21वें पीठाधीश्वर के रूप में सर्वाधिकारी ओम प्रकाश दास स्वामी के नाम की घोषणा कर दी थी। दादू दयाल पीठ में गोपाल दास महाराज ने कई काम करवाए। उनके प्रदेश के अलावा दिल्ली, मुंबई और हरियाणा में भी हजारों शिष्य हैं।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA