VIDEO देवासी समाज ने समाज की एकता दिखाते हुए भरी हुंकार, जोधपुर में उमड़ा विशाल जनसमूह

PALI SIROHI ONLINE

खीमाराम मेवाड़ा/जगदीश सिंह गहलोत/पिंटू अग्रवाल

जोधपुर में आज देवासी समाज ने मह कुंभ का आयोजन कर अपनी समाज की एकता का शक्ति प्रदर्शन किया। देवासी समाज महाकुंभ में लोग परंपरागत वेशभूषा सफेद धोती-कुर्ता, कुर्ता-पायजामा और लाल पगड़ी पहन कर आए। महिलाएं भी परंपरागत लाल पोशाक धारण कर पहुंचीं।यहा समाज के विभिन्न जनप्रतिनिधि समाज सेवक व्यापारी संत हस्तियां पहुंचीं।

VIDEO

नून मठ के रामपुरीजी महाराज ने सरकार से देवासी समाज की 5 मांगों का जिक्र किया और हर मांग के साथ हर-हर महादेव के नारे लगवाए।

VIDEO

देवासी समाज ने की ये 5 मांग

VIDEO

आरक्षण को लेकर विसंगतियों को दूर करने के साथ ही देवासी समाज को रिजर्वेशन का उचित लाभ दिया जाए।
देशभर में देवासी समाज के लाखों लोग हैं, लेकिन राजनीतिक भागीदारी बहुत कम है। समाज के लोगों की संख्या के अनुसार राजनीति में भागीदार बनाया जाए।
जिला और ब्लॉक स्तर पर देवासी समाज की शिक्षण संस्थाओं का निर्माण किया जाए।
पशुपालक बिरादरी से आते हैं। हरियाणा, गुजरात, मेवाड़, गोरवाड़ तक गाय, ऊंट, भेड़-बकरी चराते हैं। समाज के लोग घुमंतू हैं उनके पास आवासीय पट्टे नहीं होते। वे भूमि से वंचित रहते हैं। घर लौटते हैं तो उन्हें रहने की जगह नहीं मिलती। भूमिहीन देवासी समाज के लोगों को गांव में पट्टा दिया जाए। रेवड़ चराने वाले लोगों को सरकार पट्टा आवंटित करे ।
घुमंतू परिवार के बच्चों के लिए प्रदेशभर में आवासीय विद्यालय खोले जाएं।

VIDEO

मंच से समाज को राजनीतिक प्रतिनिधित्व देने, शैक्षणिक उत्थान करने, पशुपालकों की समस्याओं पर ध्यान देने, एमबीसी वर्ग आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने, घुमंतू निष्क्रमणीय पशुपालक आवासीय विद्यालय खोलने सहित समाज के कई मुद्दों पर बात की।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA