हीटवेव के बीच कल से बारिश- आंधी का अलर्ट : अब दिन के साथ रात भी तपने लगी,

PALI SIROHI ONLINE

पाली-जेठ महीने की भीषण गर्मी से 2 दिन बाद जिलेवासियों को राहत मिल सकती है। इस सप्ताह के अंत तक अधिकतम पारा 5 से 6 डिग्री तक गिरेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं रात का पारा 31.0 डिग्री पहुंच गया, जो इस सीजन का सबसे ज्यादा रहा।

इससे पहले रात का तापमान 14 मई को 30.0 डिग्री पर पहुंचा था। मौसम विभाग के अनुसार 24 मई से तापमान में गिरावट होगी और आंधी बारिश की संभावना है। जिले में फिलहाल अधिकतम तापमान 41 से 43 डिग्री के बीच चल रहा है। मई और जून में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ती है, लेकिन इस बार हर 10 दिन के बाद मौसम बदल रहा है।

इस कारण बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञ डा. नीलेश पुरोहित ने बताया कि एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में सक्रिय होगा। ये सिस्टम बहुत सक्रिय है, जिसके कारण उत्तरी भारत के लद्दाख, जम्मू-कश्मीर समेत ऊंची पहाडिय़ों पर बर्फबारी हो सकती है।

इसके अलावा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पंजाब- पाकिस्तान के ऊपर बना है। इस सर्कुलेशन से एक टर्फ लाइन पंजाब-हरियाणा से होकर गुजरेगी। इस सिस्टम का असर काफी ज्यादा होगा, जिससे राजस्थान के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा।

आगे क्या मौसम विभाग ने बताया कि 24 और 25 मई को जोधपुर व पाली जिले में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इस कारण से दिन व रात का तापमान भी गिरेगा।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA