बेमौसम बारिश से फसल खराबे को लेकर उपखंड अधिकारी जांगिड़ ने नारलाई का दौरा किया

PALI SIROHI ONLINE

जगदीश सिंह गहलोत नारलाई

बेमौसम बारिश से फसल खराबे को लेकर उपखंड अधिकारी जांगिड़ ने नारलाई का दौरा किया
रायड़ा,गेंहू इत्यादि फसलों में बुरे खराबे का मिले मुआवजा–सरपंच मीणा

देसूरी। देसूरी उपखण्ड अधिकारी देवयानी जांगिड़ एवं तहसीलदार केलाश इणानीया ने क्षेत्र में बीते दिनों हुई मावठ से फसलों में हुए खराबे को लेकर नारलाई ग्राम पंचायत में सरपंच शेखर मीणा से जानकारी ली एवं चर्चा कि सरपंच मीणा ने बताया कि बेमौसम बारिश से हुए नुकसान से किसान चिंतित है। बीमा कम्पनी व स्थानीय प्रशासन से सर्वे करवाकर किसानों को शीघ्र मुआवजा राशि प्रदान की जाए।उन्होंने बताया की बेमौसम बारिश से रायड़ा,जीरा,इसबगोल गेहूं जौ सहित टमाटर मिर्च सब्जीया इत्यादि फसलो में अत्यधिक खराबा हुआ है। रायड़ा फसल की कटाई की जाकर खलियान में सूखने के लिए रखी हुई थी,जो पांच-सात दिन में किसान फसल को थ्रेसर से निकाल देता। मगर अचानक बारिश से खेतों में रखी फसल बारिश से भीग गई। जिससे काश्तकारों को भारी नुकसान हुआ है। इसी के साथ विगत दिनों तेज ठंड व पाला पड़ने से गेंहू,जीरा की फसल समेत सब्जियों में खराबा हो गया।

उन्होंने मांग उठाई की कृषि विभाग व राजस्व विभाग संयुक्त रूप से कार्य कर खेतों का सर्वे बनाकर भेजे ताकि किसानों को उचित मुआवजा मिल सके।
उन्होंने उपखण्ड अधिकारी देवयानी को बताया कि किसानों की स्थिति पहले से दयनीय है। सरकार से फसल खराबे की राशि नही मिली तो किसान मानसिक तनाव के साथ कर्ज के बोझ तले दब जाएगा।
तहसीलदार कैलाश इनानिया ने कहा की बुधवार को बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि सुबह 10 बजे से दोपहर तक उपस्थित रहेंगे,किसान उनके सम्पर्क कर खराबे से अवगत करवावे व असुविधा पर प्रशासन से सम्पर्क करें।

वहीं उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार के ग्राम पंचायत आगमन पर सरपंच शेखर मीणा की ओर से बहुमान किया गया। तत्पश्चात नवनिर्मित पंचायत भवन का निरीक्षण किया तथा भंवर गुफा में महादेवजी मन्दिर पर दर्शन किया। इस दौरान भंवर गुफा का नैसर्गिक सौंदर्य को निहारा।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA