पाली-नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों हेतु एन.एच.एम. द्वारा क्विज प्रतियोगिता आयोजित

PALI SIROHI ONLINE

नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों हेतु एन.एच.एम. द्वारा क्विज प्रतियोगिता आयोजित

पालीः चिकित्सा , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पाली के अधीन राजकीय बांगड़ चिकित्सालय परिसर में संचालित ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र,पाली पर प्री सर्विस एज्युकेशन शैक्षणिक कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान,जयपुर द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता के प्रथम चरण का आयोजन गुरूवार को दोपहर 1 बजे से अपराह्न 2 बजे के मध्य हुआ। ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य के.सी. सैनी ने बताया कि क्विज प्रतियोगिता में 77 ए.एन.एम. प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता हेतु प्रश्न पत्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान,जयपुर द्वारा गुरूवार को ही प्रातः 10.30 बजे ईमेल द्वारा प्राप्त हुआ ।

प्रतियोगिता की शुरूआत ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इन्दरसिंह राठौड़ की उपस्थिति में हुई। उन्होंनें बताया कि क्विज प्रतियोगिता में 50 बहुउत्रात्मक प्रश्न पूछे गये,जो मातृ स्वास्थ्य ,बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं चिकित्सा विभाग की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बंधित थे। प्रतियोगिता में सही उत्तर के 2 अंक दिये गये तथा नैगेटिव मार्किंग होने के कारण गलत उत्तर का आधा अतिरिक्त अंक काटा गया है। जिला स्तर पर आयोजित परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहने वाले दो प्रशिक्षणार्थियों को आगामी चरण में जोधपुर सम्भाग मुख्यालय पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता हेतु भेजा जायेगा। सम्भाग स्तर पर प्रथम दो स्थान रहने वाले प्रशिक्षणार्थियों को राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु मनोनीत किया जायेगा। प्रधानाचार्य के.सी. सैनी ने बताया कि संस्थान पर सोमवार को आयोजित क्विज प्रतियोगिता में प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षक श्रीमती लूसी चाको, श्रीमती जिस्मा जोन, मदन गोपाल वैष्णव, दिनेश कुमार, पारसमल कुमावत ने परीक्षावीक्षक के रूप में कार्य किया तथा उत्तरपुस्तिकाओं का आंकलन भी किया। उन्होनें बताया कि पाली जिला मुख्यालय पर जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर आयोजित प्रतियोगिता में सुश्री मिताली ने प्रथम स्थान एवं सुश्री नेगम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इन दोनों प्रशिक्षणार्थियों को माह दिसम्बर के दौरान आयोजित होने वाली सम्भाग स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में जोधपुर भेजा जायेगा। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगें। प्रधानाचार्य के.सी. सैनी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान के मिशन निदेशक डॉ. सुधीर कुमार शर्मा की पहल पर निदेशक डॉ. के.एल. मीणा एवं मातृ स्वास्थ्य परियोजना निदेशक डॉ. तरूण चौधरी के मार्गदर्शन में प्री सर्विस एज्युकेशन के कन्सल्टैण्ट अरविन्द बाजिया के सहयोग से इस प्रतियोगिता का आयोजन करवाया है,जो राज्य में एक अनुठी पहल है। इस प्रकार के आयोजन से नर्सिंग प्रशिक्षण कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार होगा,उनमें प्रतिस्पर्धा बढेगी तथा कुशल नर्सिंगकर्मी समाज को उपलब्घ हो सकेगें।

उन्होेंने बताया कि इसी प्रकार बांगड़ चिकित्सालय स्थित जी.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र पर भी प्रधानाचार्य तुलसीराम शर्मा की देखरेख में जी.एन.एम. प्रशिक्षणार्थियों के लिये क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जी.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षक कृष्णगोपाल, रमेश कुमार, ललितसिंह, मुरलीधर शर्मा एवं तनुज वैष्णव ने परीक्षावीक्षक के रूप में कार्य किया तथा उत्तरपुस्तिकाओं का आंकलन भी किया।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA