क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई: 28 किमी रफ्तार से हवा संग बारिश बाजरा और मूंग की फसलों में खराबा

PALI SIROHI ONLINE

जालोर-मानसून के पांचवें दौर में बुधवार देर रात को जिले के कई क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई। हालांकि मानसून का पांचवां दौर कमजोर रहा है। जिससे कहीं हल्की तो कई जगहों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बुधवार रात्रि को बारिश के साथ 28 किमी प्रतिघंटे की गति से हवा चली। जिससे सायला – बागोड़ा क्षेत्र में फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। बागोड़ा में 18 एमएम, सायला में 3, जसंवतपुरा में 8 एवं रानीवाड़ा व सांचौर में 7-7 एमएम बारिश हुई है।

कई जगह तेज बारिश होने से बाजरा, मूंग व ग्वार की फसल जमीदोंज हुई है। फसलों को नुकसान की आशंका बन चुकी है। सुराणा के किसान पहाड़सिंह दहिया ने बताया 4 दिन से मौसम में बदलाव आने से बुधवार रात तेज आंधी के साथ बारिश से खेतों में खड़ी फसल जमीदोंज हो गई है। रात 10 जे तक बारिश हुई। बाजरा, मूंग, ग्वार सहित कई फसलों को नुकसान हुआ। अन्य फसलें भी बारिश से भीग गई है।

जिले में आज भी खंड-खंड बारिश की आशंका, किसान चिंतित जिले में कुल 6.25 हजार हेक्टेयर में हुई बुवाई कृषि विभाग के अनुसार जिलेभर में करीब 6.25 हजार हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। जिसमें बाजरा 3 लाख 35 हजार, मूंग 1 लाख 21 हजार, तिल 20 हजार, मूंगफली 35000, अरण्डी 74 हजार, कपास 9.5 हजार में, ग्वार 44 हजार 700, सब्जियां 5 हजार 200, चारा 8 हजार 600 हेक्टेयर में बुवाई की गई है। इसके अलावा 60 हजार हेक्टयेर अन्य बुवाई हुई है।

दिन के तापमान में एक डिग्री तक आई गिरावट रिश के बाद दिन व रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को दिन के तापमान में 1.05 डिग्री तक गिरावट के साथ 35.3 डिग्री तक रहा। वही रात के तापमान में 0.2 डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई। मौसम विशेषज्ञ आनंद कुमार शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर बना वेलमार्क लो प्रेशर एरिया आज भी बना हुआ है। जिसके चलते अगले 24 घंटों तक बारिश की संभावना है। जिले में प्री मानसून व मानसून की पहली बारिश के दौरान हुई बुवाई वाली फसलों को नुकसान की संभावनाएं है। जिसमें बाजरा बारिश से जमीन पर गिरने से व पके मूंग में पानी गिरने दाना काला पड़ने से फसल खराब हो सकती है। उसके बाद में हुई बारिश से बुवाई वाली फसलों को फायदा होगा

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA