राजस्थान में 5 व 6 जुलाई को बारिश का नया दौर, भारी बारिश का अलर्ट

PALI SIROHI ONLINE

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून की दस्तक भले ही आठ दिन की देरी से हुई, लेकिन समूचे राजस्थान में यह औसत से छह दिन पहले छा चुका है और इसी का असर है कि सभी संभागों में भारी बारिश हुई है। बारिश का दौर अगले 48 घंटे तक जारी रहेगा। बड़ी बात तो यह भी है कि 5 व 6 जुलाई को बारिश का नया दौर शुरू होगा और उस दौरान भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर. एस. शर्मा की माने तो समूचे प्रदेश में मानसन पहुंच चुका है और शनिवार को पूरे प्रदेश में मानसून ने औसत से करीब 6 दिन पहले दस्तक दे दी है। वहीं, एक और नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी व आसपास के पश्चिमी बंगाल क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से 5 व 6 जुलाई से राज्य में एक और नया बारिश का दौर शुरू होगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर बारिश होगी, जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में पुनः बढोतरी होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश भी होने की संभावना भी है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान अजमेर, उदयपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, राजसमंद जयपुर, नागौर, बाड़मेर व पाली जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज हुई है।

बना हुआ है परिसंचरण तंत्र पूर्वी राजस्थान के ऊपर शनिवार को भी परिसंचरण तंत्र वायुमंडल के निचले व मध्य स्तरों में बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी सक्रिय है। इस सिस्टम के असर से अगले 24 से 48 घंटों तक राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा। उधर, शनिवार को अजमेर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA