आज शाम 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट: डूंगरपुर-बांसवाड़ा की सीमा पर पहुंचा मानसून, तीन दिन तक 10 जिले होंगे तरबतर

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर।पिछले 10 दिन से मध्यप्रदेश, गुजरात में अटका मानसून आज आगे बढ़कर राजस्थान की सीमा पर डूंगरपुर-बासंवाड़ा के पास पहुंच गया है। आगे बढ़ते मानसून के साथ ही राज्य में आज शाम या रात से बारिश का दौर भी शुरू हो जाएगा। दोपहर में पाली जिले के कुछ इलाकों में बारिश हुई है।

देर शाम उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, सीकर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, पाली, टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, झुंझुनूं समेत कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसके साथ ही 40 किमी की स्पीड से हवा चल सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से 29 जून तक राजस्थान में मानसून की एंट्री हो सकती है।

फिलहाल राजस्थान में गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं। राज्य में आज अधिकांश शहरों में दिन में तेज गर्मी के साथ ही उमस रही। जयपुर, जोधपुर, नागौर, चूरू, धौलपुर एरिया में रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। जयपुर में बीते दो दिन से गर्मी और उमस के कारण कूलर-पंखे भी फेल हो गए। बीती रात सबसे ज्यादा गर्मी सिरोही, बाड़मेर जिले में रही, जहां रात का न्यूनतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया।

झालावाड़, बांसवाड़ा में बारिश इससे पहले बीती रात झालावाड़, बांसवाड़ा के कई क्षेत्रों में हल्की और मध्यम बारिश हुई। झालावाड़ा शहर, झालरापाटन और बांसवाड़ा के सलोपत में करीब 1 इंच तक बारिश दर्ज हुई। सबसे ज्यादा बरसात झालरापाटन में 36MM बारिश रिकॉर्ड हुई। इन एरिया के अलावा बांसवाड़ा के दानपुर, माही डेम, बागीडोरा, सज्जनगढ़, बारां जिले के मंगरोल, करौली के मंडरायल और कोटा जिले के चेचट और रामगंजमंडी में भी हल्की बारिश हुई।

कोटा संभाग में कल भारी बारिश का अलर्ट जयपुर मौसम केंद्र ने 4 दिन का फोरकास्ट जारी किया है। 28 जून को कोटा संभाग के बारां, झालावाड़, कोटा और चित्तौड़गढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना जताते हुए इन •जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा 29, 30 जून को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा समेत अन्य जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना • जताई है। एक जून को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, पाली, जालौर समेत आस-पास के जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA