राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहर

PALI SIROHI ONLINE

राजस्थान में प्री-मानसून की झमाझम बारिश का दौर फिर से शुरू होगा और 26 व 27 जून को पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे पूर्व तीन से चार दिन तक अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो 26 से प्री-मानसून का दूसरा दौर शुरू होगा।

मानसून में एक सप्ताह का इंतजार

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर. एस. शर्मा के अनुसार अभी मानसून की बारिश में एक सप्ताह का समय लग सकता है। इससे पहले प्रदेश में प्री-मानसून का दूसरा चरण शुरू होगा, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के उदयपुर और कोटा संभाग में बारिश की गतिविधियां फिर से सक्रिय होगी। उधर, 23 से 26 जून के बीच बीकनेर और जोधपुर संभाग में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। जबकि पूर्वी राजस्थान को कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं छुटपुट बारिश हो सकती है। बाकी इलाकों में बारिश का इंतजार ही बना रहेगा।

22 को यूं रहेगा मौसम का मिजाज मौसम विभाग की माने तो 22 जून को पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में हल्की बारिश होगी। बाकी स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।

पिछले 24 घंटे का हाल राजस्थान में पिछले 24 घंटों की बात करें तो बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के माउंट आबू (सिरोही) 35 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के नोखा (बीकानेर) में 47 एमएम दर्ज की गई।

शेखावाटी में थमा तेज बारिश का दौर

मौमस विभाग की माने तो शेखावाटी में प्री-मानसून की झमाझम ने रंगत ला दी है। लेकिन अब बारिश का दौर थमा रहेगा और आसमान साफ रहने से एक बार फिर से दिन के समय तापमान हल्का उछाल मार सकता है। हालाकि सुबह और शाम को हवाओं में ठंडक बरकरार है। अब तो मानसून की झमाझम से ही शेखावाटी के तर होने की उम्मीद है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA