राजस्थान में आंधी-बारिश, ओले: जयपुर सहित कई जिलों में अंधड़ से नुकसान, पेड गिरे 40 डिग्री से नीचे लुढ़का पारा

PALI SIROHI ONLINE

जयपुर।राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी और लू से बड़ी राहत मिली है। हालांकि जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में सोमवार देरशाम अंचड़ और तूफानी बारिश से नुकसान भी हुआ है, लेकिन ज्यादातर शहरों में पारा 40 डिग्री से नीचे आ गया है। राजधानी जयपुर में सोमवार को दिनभर बादल छाए रहने के बाद रात को अचानक धूलभरी हवाएं चलने लगी।

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में हवा की स्पीड 60 किमी से अधिक रही तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश और जोबनेर में ओले गिरे बारिश और तूफान के कारण राजधानी के कई इलाकों में होर्डिग्स और पेड़ मुख्य सड़कों पर गिर गए। बिजली सप्लाई ठप रही। मौसम एक्सपर्ट के अनुसार दो दिन बाद प्रदेश में नौतपा शुरू होने वाला है, लेकिन ज्येष्ठ के झुलसाने वाले महीने में फाल्गुन जैसी ठंड का अहसास होने लगा गया। जयपुर, कोटा, हनुमानगढ़, गंगानगर, टॉक में हुई बारिश-आंधी और ओलावृष्टि के कारण अधिकांश शहरों में दिन का तापमान गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ गया हनुमानगढ़ जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान दिन के तापमान में 11.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई। इसके साथ मंगलवार को भी तेज हवाएं चल सकती है।

जयपुर, भरतपुर, अलवर में सुबह आंधी-बारिश के बाद दोपहर बाद कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर समेत हाड़ौती अंचल और उत्तरी राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़ में बारिश ओलावृष्टि हुई।

मौसम में हुए इस बदलाव के कारण राज्य के लगभग सभी शहरों में दिन का तापमान 2 से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया हनुमानगढ़ में पारा 11.4 डिग्री सेल्सियस गिरकर 32.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो पूरे प्रदेश का सबसे ठण्डा दिन रहा।

इसी तरह करौली, अलवर में भी दिन का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। पिछले 24 घंटे में तापमान में हुई इतनी बड़ी गिरावट से न केवल गर्मी से राहत मिली, बल्कि बिजली की डिमाण्ड को भी कम कर दिया।

4 शहरों को छोड़कर सभी शहरों में पारा 40 से नीचे राज्य में इस मौसम के कारण बारां, जैसलमेर, बाड़मेर और कोटा को छोड़कर सभी शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। करौली, अलवर, हनुमानगढ़, चौलपुर, उदयपुर, पिलानी और जयपुर में तो दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ जयपुर में तो दिन और रात के तापमान में केवल 4 डिग्री सेल्सियस का उतार-चढ़ाव हुआ।

अब आगे क्या?

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक 24 मई को राज्य में कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, सीकर, झुंझुन, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर जिलों में आसमान में बादल छाने के साथ सरफेस पर तेज स्पीड से हवाएं चल सकती है। इनमें से कुछ एरिया में हल्की बारिश के साथ ओले भी गिर सकते है। 25 और 26 मई की प्रदेश में दो दिन मौसम साफ रहेगा गर्मी से लोगों को राहत रहेगी। 27 मई से राज्य में तापमान बढ़ने लगेगा और गर्मी तेज होने लगेगी। जैसलमेर, जोधपुर एरिया में हीटवेव का दौर शुरू हो जाएगा और तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है।

पाली सिरोही ऑनलाइन के सोशियल मीडिया हैंडल से जुड़ें…

ट्विटर
twitter.com/SirohiPali

फेसबुक
facebook.com/palisirohionline

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://youtube.com/channel/UCmEkwZWH02wdX-2BOBOFDnA